अगले 5 दिनों में राजधानी समेत उत्‍तर और पूर्वी भारत के कई इलाकों का बदलेगा मौसम

City/ state Regional

अगले 5 दिनों में राजधानी समेत उत्‍तर और पूर्वी भारत के कई इलाकों का मौसम बदलेगा। मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते उत्‍तर-पश्चिम भारत, पूर्वी और पूर्वोत्‍तर भारत में बारिश होगी।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि दिल्‍ली में बुधवार को हल्‍के बादल छाए रहेंगे। 25 और 26 फरवरी को हल्की बारिश हो सकती है। आईएमडी के अनुसार अगले दो दिनों के दरम्‍यान पर्वतीय राज्‍यों में हल्‍की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। इस दौरान कुछ जगह गरज और बिजली गिरने का भी अनुमान है। वहीं, दिल्‍ली-एनसीआर समेत उत्‍तरी पंजाब व हरियाणा में हल्‍की बारिश की संभावना जताई गई है।

दिल्‍ली में 26 फरवरी के लिए येलो अलर्ट, NCR में क्‍या

राजधानी में बुधवार को आंशिक तौर पर बादल छाएंगे। अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार 25 फरवरी की शाम को मौसम बदल सकता है और बूंदाबांदी हो सकती है और बादल छाएंगे। वहीं 26 फरवरी को येलो अलर्ट जारी किया गया है। बारिश की संभावना है। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा और 28 फरवरी को तापमान एक बार फिर 28 डिग्री पर पहुंच सकता है।

नोएडा में 23 और 24 फरवरी को बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के बुलेटिन में बताया गया है कि गुड़गांव में शुक्रवार को मौसम खुलेगा, लेकिन शनिवार को बारिश के आसार हैं। तब तक तेज हवा चलती रहेंगी। शनिवार के बाद मौसम में तेजी से बढ़ोतरी होगी और उसके बाद अधिकतम तापमान 30 डिग्री तक पहुंच सकता है।

किन राज्‍यों में आने वाली है बारिश?

अगले दो दिन के दौरान, जम्मू व कश्मीर, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मध्यम बारिश/बर्फबारी हो सकती है। अगले तीन दिनों तक छिटपुट बारिश/बर्फबारी की संभावना है।
अगले 5 दिनों के दौरान उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा और चंडीगढ़ में हल्‍की बारिश के आसार हैं।

24 से 26 फरवरी के दौरान, उत्तर प्रदेश में अलग-अलग हल्की बारिश होने की संभावना है।

IMD के मुताबिक अगले दो दिनों के दौरान उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा और चंडीगढ़ में गरज के साथ छींटे पड़ने और बिजली गिरने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा कि 24-26 फरवरी के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होगी।

बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में छिटपुट/मध्यम बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने कहा कि 25 फरवरी को इन क्षेत्रों में बादल गरजने और बिजली गिरने की संभावना है।

J&K, लद्दाख में बर्फबारी का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार, जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्‍की बारिश के साथ हिमपात हो सकता है। मैदान इलाकों में मंगलवार को भी बारिश हुई थी। न्‍यूज एजेंसी IANS के अनुसार, एक अधिकारी ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हल्की से मध्यम बारिश/हिमपात होने की संभावना है।

-एजेंसियां