अमरीका के पूर्व NSA जॉन बॉल्टन ने प्रधानमंत्री मोदी को ग्लोबल लीडर बताया

National

पीएम मोदी हैं ग्लोबल लीडर

हाल ही में अमरीका के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) जॉन बॉल्टन (John Bolton) ने पीएम मोदी के बारे में बड़ी बात कही है। बॉल्टन ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें ग्लोबल लीडर बताया है।

बॉल्टन ने बात करते हुए कहा, “पीएम मोदी निश्चित रूप से एक ग्लोबल लीडर हैं। कई अहम विषयों पर उनकी मजबूत राय है। मुझे लगता है कि उनकी अमरीका की स्टेट विज़िट के दौरान वॉशिंगटन में जिन विषयों पर चर्चा की जाएगी उनमें से एक है दोनों देशों के बीच व्यापार संबंध और भारत का एकीकरण। न सिर्फ विश्व व्यापार संगठन के संदर्भ में, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय मामलों के संदर्भ में भी। पीएम मोदी के साथ बातचीत में आर्थिक पक्ष पर बात होगी, लेकिन ज़्यादा व्यापक रूप से। साथ ही दोनों देशों के बीच डिफेंस के विषय पर भी बातचीत हो सकती है।”

चीन है दोनों देशों के लिए चुनौती

बॉल्टन ने आगे बात करते हुए कहा कि भारत और अमरीका दोनों देशों के लिए चीन एक चुनौती है। बॉल्टन ने कहा, “भारत और अमरीका दोनों देशों के लिए चीन से डील करना एक चुनौती है। चीन सिर्फ अमरीका के लिए ही नहीं, बल्कि अमरीका के सभी सहयोगी और मित्र देशों के लिए खतरा है। जिन दो देशों के साथ चीन की स्थिति बहुत सही नहीं है, वो भारत और अमरीका ही हैं। भारत और अमरीका के बीच अच्छे संबंध दोनों देशों के लिए अच्छी बात है और मैं उम्मीद करता हूं कि पीएम मोदी भी इन विचारों से सहमत होंगे।”

Compiled: up18 News