भारत के पूर्व सेनाध्यक्ष ने ड्रैगन को दिखाई उसकी औकात, चीन का असल नक्‍शा किया सोशल मीडिया पर शेयर

Exclusive

भारत के पूर्व सेनाध्यक्ष मनोज नरवणे ने ‘एक्स’ पर चीन का एक नक्शा पोस्ट करके उस पर करारा कटाक्ष किया है। उन्होंने नक्शा शेयर करते हुए कहा क‍ि आखिरकार किसी को चीन का नक्शा मिल गया, जैसा कि वह हकीकत में है। इस बहुरंगी मानचित्र में चीन ने तिब्बत समेत कई क्षेत्रों को ‘अवैध कब्जे वाले’ क्षेत्रों के रूप में सीमांकित कर अलग करके दिखाया है। उन्होंने लिखा क‍ि यह चीन का असली नक्शा है। वैसे भी चीन अपनी विस्तारवादी नीतियों के लिए कुख्यात है।

नक्शे में इन देशों पर कब्जा दिखाया

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नक्शे में ताइवान, हांगकांग, तिब्बत, यूनान जैसे अन्य चीन की सीमा से लगे हुए देशों को चीन के कब्जे के तौर पर दिखाया गया है. उन्होंने ऐसे समय पर यह नक्शा शेयर किया है, जब चीन के नए नक्शे को लेकर देश में बवाल मचा हुआ है। चीन ने 28 अगस्त को देश का नया नक्शा जारी किया था। तब काफी विवाद मचा था। तब ताइवान, अक्साईचिन और भारत के अरुणाचल प्रदेश को अपना हिस्सा बताने की करतूत चीन ने की थी। तब भारत ने कड़ा विरोध कार चीन को आईना दिखाया था।

जयशंकर ने चीन को दिखाया था आइना

उधर, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के नया नक्‍शा जारी करने के बाद कहा था क‍ि चीन के ये बे​तुके दावे कोई पहली बार नहीं हैं। उसके नक्शा बना लेने से दूसरे लोगों के क्षेत्र आपके नहीं हो जाते। नक्शा जारी कर ​दूसरे देशों के इलाकों को अपना बताना चीन की पुरानी आदत है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता नक्शा और हकीकत में फर्क है। उन्होंने चीन के बेतुके दावों को खारिज कर दिया था।

Compiled: up18 News