पूर्व अमेरिकी फुटबॉल स्टार ओजे सिम्पसन का निधन, पत्नी की हत्या का चला था केस

SPORTS

साल 2008 में उन्हें हथियारों की डकैती के मामले में 33 साल की कैद की सजा सुनाई गई थी, जिसमें 2017 में उन्हें रिहा किया गया.

उनकी मौत पर जारी किए गए बयान में कहा गया है कि सिम्पसन ने आखिरी सांस अपने बच्चों और परिवार वालों के साथ रहते हुए ली. वह लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थे.

1994 में सिम्पसन को अपनी पूर्व पत्नी निकोल ब्राउन और उसके दोस्त रॉन गोल्डमैन की हत्या मामले में एक संदिग्ध के रूप में गिरफ्तार किया गया था. हत्या लॉस एंजिल्स में ब्राउन के घर के बाहर चाकू मारकर की गई थी. इस केस में पहला शक सिम्पसन पर गया.

जिस दिन उन्हें कोर्ट में पेश होना था वह एक पूर्व साथी के साथ एक व्हाइट फोर्ड ब्रोंको भाग गए. एलए पुलिस उनका पीछा करती रही.

जब पुलिस सिम्सन का पीछा कर रही थी और वो अपनी कार से भाग रहे थे जब न्यूज़ चैनल्स ने पूरे प्रकरण को लाइव दिखाया.

सिम्पसन के ट्रायल को अमेरिका में ‘ट्रायल ऑफ़ सेंचुरी’ कहा जाता है.

अभियोजक पक्ष ने तर्क दिया कि सिम्पसन ने नफ़रत में ब्राउन की हत्या कर दी थी. सबूत में सिम्पसन को हत्याओं से जोड़ने के लिए खून, बाल और फाइबर मिले लेकिन बचाव पक्ष का कहना था कि उनके साथ रंगभेद हो रहा है.

मुकदमे के सबसे चर्चित पलों में से एक था जब अभियोजकों ने सिम्पसन से कथित तौर पर हत्या के स्थान पर पाए गए खून से सने दस्ताने को पहनने के लिए कहा, लेकिन सिम्पसन का हाथ उसमें फिट नहीं हो रहा था.

इसके बाद सिम्पसन के वकीलों में से एकजॉनी कोचरन ने अपनी अंतिम दलीलों में जूरी से कहा: “इफ़ एट डज़संट फिट, यू मस्ट एक्विट.” यानी अगर ये दस्ताना हाथ में नहीं आ रहा है तो सिम्पसन को बरी करना चाहिए. इस मामले में आख़िरकार जूरी ने सिम्पसन के हक में फैसला सुनाया और कहा कि वह ‘100 फ़ीसदी निर्दोष’ हैं.

-एजेंसी