गणतंत्र दिवस पर पहली बार स्वदेशी गन से दी जाएगी 21 तोपों की सलामी

National

सेना के धारदार हथियार

सेना के इक्विपमेंट में तीन अर्जुन-मार्क वन टैंक, एक नाग मिसाइल सिस्टम, दो बीएमपी, एक ब्रह्मोस मिसाइल, दो 10 मीटर के शॉर्ट स्पैन ब्रिज, एक मोबाइल माइक्रोवेव नोड और मोबाइल नेटवर्क सेंटर, दो आकाश मिसाइल सिस्टम शामिल हैं।

फ्लाईपास्ट में आर्मी एविएशन कोर के दो अडवांस लाइट हेलिकॉप्टर ध्रुव और दो रुद्र शामिल होंगे। भारतीय सेना की तरफ से परेड में डोगरा रेजिमेंट, गोरखा रेजिमेंट, मराठा लाइट इन्फेंट्री, बिहार रेजिमेंट, मैकेनाइज्ड इन्फेंट्री के दस्ते शामिल होंगे।

ड्रोन उड़ाने पर लगी रोक

दिल्ली में ड्रोन और पैराग्लाइडर जैसी चीजों को उड़ाने पर रोक लगा दी गई है। पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने नोटिस जारी कर इस पर 18 जनवरी से 15 फरवरी तक पाबंदी लगाई है। इस दौरान सीआरपीसी की धारा-144 लागू रहेगी। इस आदेश का उल्लंघन करने वालों पर आईपीसी की धारा-188 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस कमिश्नर की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि आतंकी मंसूबों को विफल करने के लिए पैराग्लाइडर, पैरामोटर्स, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट, रिमोट कंट्रोल एयरक्राफ्ट, गर्म हवा के गुब्बारों, छोटे साइज के ऑटोमेटिक एयरक्राफ्ट और पैरा जंपिंग आदि पर बैन लगा दिया गया है। इसकी सूचना सभी जिलों के डीसीपी, अडिशनल डीसीपी, एसीपी, तहसील, एमसीडी, एनडीएमसी, डीडीए, पीडब्ल्यूडी, और दिल्ली कैंट बोर्ड को भी भेज दी गई है।

Compiled: up18 News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *