बॉलीवुड में फ्लॉप मगर ब‍िजनेस में बादशाह, डीनो मोर‍िया के जूस स्टार्टअप के देशभर में 36 स्टोर

Business

डिनो मोरिया बॉलीवुड में भले ही अपना सिक्का न जमा पाए हों लेकिन स्टार्टअप के क्षेत्र में वह अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार दिख रहे हैं. डिनो अपनी फिटनेस के लिए भी जाने जाते हैं. बहुत कम ही लोगों को पता होगा कि वह फिटनेस से ही जुड़े एक स्टार्टअप के को-फाउंडर है. उनकी कंपनी का नाम द फ्रेश प्रेस (The Fresh Press)है.

यह कंपनी कोल्ड प्रेस जूस बेचती है. जब फलों को हाइड्रोलिक मशीन में डालकर बिना हीट या ऑक्सीजन के जूस निकाला जाता है तो इसे कोल्ड प्रेस जूस कहते हैं. यह एक बहुत धीमा प्रोसेस होता है लेकिन इस तरह से निकाले गए जूस में विटामिन्स, मिनरल्स और एनजाइम्स लगभग पूरी तरह से जूस में रह जाते हैं. यानी इसे लगभग 100 फीसदी शुद्ध जूस निकाला जा सकता है.

2018 में शुरू हुई कंपनी

यह मुंबई की कंपनी है जिसकी शुरुआत 2018 में हुई थी. द फ्रेश प्रेस के ओरिजनल को-फाउंडर मिथिल लोढ़ा और राहुल जैन थे और बाद में डिनो मोरिया कंपनी में एक निवेशक और को-फाउंडर के तौर पर जुड़ गए. आज इस कंपनी के देशभर में 36 स्टोर हैं. कंपनी रणनीतिक रूप से पीवीआर, आईनॉक्स और रिलायंस के साथ साझेदारी भी की है. स्टार्टअप को ग्रुहास कलेक्टिव कंज्यूमर से फंडिंग में भी मिली है. ग्रुहास निखिल कामत की कंपनी है. निखिल कामत ब्रोकरेज प्लेटफॉर्म जेरोधा के को-फाउंडर हैं.

आगे की क्या है योजना

ऐसा माना जा रहा है कि 2030 तक वैश्विक स्तर पर कोल्ड प्रेस जूस का मार्केट 1.5 अरब डॉलर का हो जाएगा. यह भारतीय रुपयो में करीब 12000 करोड़ रुपये होगा. लेकिन इस क्षेत्र में अभी बहुत ज्यादा लोग काम नहीं कर रहे हैं. भारत में इसका मार्केट 25 फीसदी की रफ्तार से बढ़ रहा है. ऐसे में यह फ्रेश प्रेस के लिए अपना नाम बनाने का एक अच्छा मौका हो सकता है. कंपनी का कहना है कि वह आगे हैदराबाद, बेंगलुरू व चेन्नई में मार्केट बढ़ाएगी. इसके अलावा गुजरात, राजस्थान और दिल्ली में कंपनी अपनी कवरेज बढ़ाना चाहती है. कंपनी का लक्ष्य 1000 क्विक सर्विस रेस्टोरेंट खोलने का है.

– एजेंसी