अपने कारोबार को स्टॉक मार्केट पर अलग से लिस्ट करने पर विचार करेगा वेदांता ग्रुप

Business

विभिन्न सेक्टर्स में निवेश का मिलेगा मौका

अग्रवाल ने कहा, ‘अगर आपके पास वेदांता लिमिटेड का शेयर है तो आपके पास कई कंपनियों के शेयर होंगे। इससे लोगों को विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करने का मौका मिलेगा। कुछ इंटरनेशनल कंपनीज विशेष क्षेत्र में निवेश करना चाहती हैं, इससे उन्हें मौका मिलेगा।’ अग्रवाल ने कहा कि वे इस प्रस्ताव पर शेयरधारकों के विचार प्राप्त करेंगे और रि-ऑर्गेनाइजेशन से निवेशकों को बेहतर रिटर्न तथा डिविडेंड्स मिल सकता है।

रेटिंग एजेंसीज ने आउटलुक किया डाउनग्रेड

ये योजनाएं अग्रवाल के 2020 में वेदांता लिमिटेड को डीलिस्ट करने के प्रयासों के विपरीत हैं। वे अपने कॉर्पोरेट स्ट्रक्चर को सरल बनाने की प्रक्रिया को तेज करना चाहते थे, जो विफल रहा। वेदांता की मूल कंपनी वेदांता रिसोर्सेज फंड्स जुटाने के लिए जूझ रही है, क्योंकि क्रेडिट रेटिंग एजेंसीज ने इसे आउटलुक को डाउनग्रेड कर दिया है। ऐसा फंडिंग रिस्क और कर्ज चुकाने से जुड़ी चिंताओं के चलते किया गया।

कर्ज कम करने की कोशिशें

इस साल की शुरुआत में अग्रवाल ने समूह के 7.7 अरब डॉलर के कर्ज को कम करने के लिए अपनी एक इकाई हिंदुस्तान जिंक को 2.98 अरब डॉलर के सौदे में मूल कंपनी के जिंक एसेट्स को खरीदने के लिए कहा था। हालांकि, भारत सरकार ने इस कदम का विरोध किया, जिसकी हिंदुस्तान जिंक में 30 फीसदी हिस्सेदारी है।

वेदांता ने जून में अपने स्टील और स्टील रॉ मेटेरियल बिजनसेज की एक रणनीतिक समीक्षा शुरू की थी। क्योंकि ग्रुप अपने कर्ज के बोझ को कम करने के लिए अपनी यूनिट्स में पैसा तलाश रहा था। एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स का अनुमान है कि वेदांता रिसोर्सेज का फंडिंग गेप अगस्त 2024 तक 2 अरब डॉलर का होगा।

Compiled: up18 News