आगरा: अग्नि हादसे से निपटने को लेकर फायर विभाग का अग्नि सप्ताह सुरक्षा अभियान शुरू

स्थानीय समाचार

आगरा: फायर विभाग की ओर से आम व्यक्तियों को अग्नि हादसे के प्रति जागरूक बनाने और उससे निपटने के लिए अग्नि सप्ताह सुरक्षा अभियान की शुरुआत की गई है यह अभियान 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक मनाया जाएगा इस अभियान की शुरुआत एसएसपी आगरा सुधीर कुमार ने कैंप ऑफिस से की अग्नि सुरक्षा सप्ताह अभियान के पहले दिन जन जागरूकता रैली निकाली गई इस रैली में फार्म विभाग के पुलिसकर्मी और दमकल कर्मचारी शामिल हुए रैली में कार्य विभाग की गाड़ियां भी शामिल हुई थी एसएसपी आगरा सुधीर कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया।

एसएसपी आगरा की ओर से रवाना की गई यह जन जागरूकता रैली एसएससी आगरा के कैंप ऑफिस से शुरू हुई जो फूल सैयद चौराहा, प्रतापपुरा चौराहा, एमजी रोड होते हुए भगवान टॉकीज, आईएसबीटी, गुरुद्वारा ओवर ब्रिज, कर कुंज चौराहा, कारगिल पैट्रोल पंप, बोदला चौराहा, मारुति स्टेट चौराहा, कोठी मीना बाजार होते हुए वापस फायर स्टेशन ईदगाह पर जाकर समाप्त हुई। इस दौरान कोविड-19 का पालन भी किया गया।

एसएसपी आगरा सुधीर कुमार ने बताया कि भीषण गर्मी के चलते आग लगने की घटनाएं बढ़ रही है चलती गाड़ियों में आग लग जाती है तो वहीं कई जूतों की फैक्ट्री में भी आग लग चुकी है इस अभियान के माध्यम से लोगों को जागरूक बनाया जाएगा कि अगर दुर्घटना बस आग लगती है तो उसे कैसे निपटा जा सकता है। इस सब की जानकारी फायर विभाग के पुलिसकर्मी आम जनता को देंगे साथ ही इस पूरे सप्ताह के दौरान जगह-जगह जाकर डेमो भी कराया जाएगा और उस डेमो के माध्यम से दर्शाया जाएगा बताया जाएगा कि अगर आग लगती है तो आप किस तरह से अपना बचाव कर सकते हैं और किस तरह से पुलिस की सहायता ले सकते हैं।

एसएसपी आगरा ने बताया कि इस अभियान के दौरान फैक्ट्री स्कूल व अन्य ऑफिस और बड़ी-बड़ी बिल्डिंगों में भी फायर विभाग के कर्मचारी जाकर वहां के सहायक उपकरणों कोई भी जांच करेंगे अगर वह उपकरण खराब होंगे तो उन्हें तुरंत बदलवा या जाएगा और जहां पर विभाग के नियमों का पालन नहीं हो रहा होगा वहां उन नियमों का भी पालन करवाया जाएगा जिससे आम व्यक्ति सुरक्षित है और आग के हादसे का शिकार ना हो।