पुंछ हमले के बाद पाकिस्तान में खौफ, भारत फिर कुछ बड़ा करने वाला है

INTERNATIONAL

भारत में पाकिस्तान के राजदूत रह चुके अब्दुल बासित ने तो यहां तक कह दिया है कि भारत एक बार फिर से सर्जिकल स्ट्राइक कर सकता है। हालांकि, बासित ने यह भी कहा है कि जी20 समिट को देखते हुए फिलहाल भारत ऐसा कदम नहीं उठाएगा।

ऐसे में सवाल उठता है कि क्या सच में भारत फिर से पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक करने वाला है, आखिर क्यों पाकिस्तान सहमा हुआ है?

भारत में पाकिस्तान के राजदूत रहे अब्दुल बासित का तो यही दावा है कि भारत फिर से कुछ बड़ा करने वाला है।

पहले जानिए अब्दुल बासित ने क्या कहा?

अब्दुल बासित ने कहा, ‘पुंछ में भारतीय सैनिकों पर हमला हुआ था। इसके बाद से पाकिस्तान में यही चर्चा है कि भारत एक बार फिर सर्जिकल स्ट्राइक कर सकता है। यह एयर स्ट्राइक भी हो सकती है। हालांकि मुझे ये भी लगता है कि भारत में एससीओ समिट होने वाली है और G-20 की अध्यक्षता भी भारत के पास है तो ऐसे में वो क्या इस तरह का कोई कदम उठाएगा?

वैसे अगले साल वहां (भारत में) चुनाव हैं और तब इस तरह के किसी हमले का खतरा बहुत ज्यादा होगा। हो सकता है कि भारत में जनरल इलेक्शन के ठीक पहले पाकिस्तान पर कोई हमला किया जाए।’

पुंछ में क्या हुआ था?

जम्मू कश्मीर के पुंछ में 20 अप्रैल को आतंकियों ने भारतीय सेना के एक ट्रक को स्टिकी बम से निशाना बनाया था। हमले में पांच जवान शहीद हो गए थे। ये जवान रोजा इफ्तार के लिए खाने का सामान लेकर जा रहे थे।

हमले के बाद सेना ने पुंछ के घने जंगल में बड़ा सर्च ऑपरेशन चलाया था। अब पाकिस्तान को लगता है कि भारत इसका बदला सर्जिकल स्ट्राइक के तौर पर ले सकता है। यही कारण है कि पूरे पाकिस्तान में इसको लेकर चर्चाएं शुरू हो गईं हैं।

तो क्या सच में सर्जिकल स्ट्राइक करेगा भारत?

इसे समझने के लिए हमने रक्षा विशेषज्ञ कर्नल (रिटायर्ड) डॉ. अशोक से बात की। उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान का ये डर जायज है। पाकिस्तानी आवाम और सरकार ही नहीं, बल्कि उनकी सेना और एयरफोर्स के बीच भी इसकी चर्चा खूब है।’

डॉ. अशोक आगे कहते हैं, ‘अभी भारत जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है। आने वाले दिनों में राष्ट्राध्यक्षों की बैठक होनी है। ऐसे में तुरंत तो कुछ नहीं कहा जा सकता है लेकिन ये तय है कि भारत इस हमले का जवाब उतनी ही मजबूती से देगा, जितनी मजबूती से पहले देता आया है।’

Compiled: up18 News