पाक विश्‍लेषक कमर चीमा ने दिया पीएम मोदी की भक्ति के अलोचकों को जवाब

INTERNATIONAL

कमर चीमा ने कहा कि यह पीएम मोदी का निजी हक है कि वह हिंदू धर्म को मानें। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान को यह देखना चाहिए कि पीएम मोदी उनके खिलाफ क्‍या कर रहे हैं और हमारे पक्ष में क्‍या कर रहे हैं। अगर मोदी पाकिस्‍तान के खिलाफ कर रहे हैं तो हमें अपनी चीजों को उस हिसाब से व्‍यवस्थित करना चाहिए न कि पीएम मोदी के धर्म की आलोचना करना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि हमें इसे अपने राष्‍ट्रीय हित के हिसाब से देखना चाहिए। हमें अपने मजहब पर काम करना चाहिए, उन्‍हें अपने धर्म पर काम करना चाहिए। कमर ने कहा कि यह अगर भारत के प्रधानमंत्री कर रहे हैं तो वह उनका अपना हित है।

भारत को अपना रही दुनिया, निंदा न करें पाकिस्‍तानी

पाकिस्‍तानी विश्‍लेषक ने अपनी सरकार और लोगों को सलाह दी कि हमें भारत के कश्‍मीर में उठाए कदम की आलोचना करनी चाहिए। आज भारत की एक बड़ी तादाद में जनता पीएम मोदी का समर्थन कर रही है तो हमें इससे कोई दिक्‍कत नहीं होना चाहिए। कमर चीमा ने कहा कि जो बाइडन, इमैनुअल मैक्रां, सऊदी प्रिंस, चीन का राष्‍ट्रपति सभी भारत के साथ अच्‍छे रिश्‍ते करके बैठे हैं। इसकी वजह यह है कि उन्‍हें पता है कि भारत उनके लिए कितना महत्‍वपूर्ण खिलाड़ी है। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तानियों को यह समझना चाहिए कि उन्‍हें आलोचना करने से कोई फायदा नहीं होगा।

कमर चीमा ने कहा कि पाकिस्‍तानी आलोचना कर रहे हैं लेकिन सऊदी और यूएई में हिंदुओं को समर्थन किया जा रहा है। यूएई में तो मंदिर बन रहा है। उन्‍होंने कहा कि हिंदुओं के लिए अयोध्‍या सबसे बड़ा धर्मस्‍थल बन रहा है। यह भारत में हिंदुओं का वेटिकन स‍िटी बन रहा तो हमें इससे कोई दिक्‍कत नहीं होनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि यह लोगों को पर छोड़ देना चाहिए ताकि इसका फैसला खुद कर सकें।

कमर चीमा ने कहा कि पीएम मोदी सांस्‍कृतिक और आध्‍यात्मिक और सामाजिक एकता लाना चाहते हैं। वे विकास पर भी फोकस कर रहे हैं ताकि फिर से सत्‍ता में आ सकें। उन्‍होंने भारत के मुस्लिमों को सलाह दी कि वे इससे फायदा उठाएं न कि राजनीति करें।

पीएम मोदी की तारीफ, भारतीय मुस्लिमों को नसीहत

चीमा ने कहा कि पीएम मोदी भारत में बहुत लोकप्रिय प्रधानमंत्री हैं। वह तीसरी बार सत्‍ता में आ सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि मोदी ने अयोध्‍या को विकास से भी जोड़ दिया है। पाकिस्‍तानियों को इससे दिक्‍कत नहीं होना चाहिए। भारत में 15 फीसदी मुस्लिम हैं लेकिन 85 प्रतिशत तो हिंदू हैं, हमें उनका भी सम्‍मान करना चाहिए। उन्‍होंने माना कि पाकिस्‍तान में किस तरह से हिंदुओं, सिखों और ईसाइयों का धर्म परिवर्तन कराया जाता है। भारतीय यह सवाल उठाते हैं कि क्‍यों पाकिस्‍तान में हिंदुओं की आबादी घटी है। आप इस सवाल को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं। यह बिल्‍कुल सही सवाल है।

-एजेंसी