भारतीय मूल की बैरिस्टर सुएला ब्रेवरमैन बनी ब्रिटेन की नई गृह मंत्री

INTERNATIONAL

कौन हैं सुएला ब्रेवरमैन?

42 वर्षीय सुएला ब्रेवरमैन भारत में गोवा मूल की हैं और उनके पिता का नाम क्रिस्टी फर्नांडीस हैं। उनकी माँ मॉरीशस से यूके चली गईं और उनके पिता केन्या से यूके आए थे। सुएला ब्रेवरमैन का जन्म 1980 में लंदन में हुआ था और परवरिश वेंबले में हुई थी। इस वजह से उनके पास ब्रिटिश नागरिकता है।

वर्ष 22015 में फेयरहेम (Fareham) से कंजर्वेटिव सांसद चुनी गईं थीं। वह जनवरी से नवंबर 2018 तक यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के लिए विभाग में संसदीय अवर सचिव थीं। वर्ष 2020 में यूके की अटॉर्नी जनरल बनी। ब्रेवरमैन अपने ‘एंटी-वोक’ रुख और मानवाधिकारों पर यूरोपीय सम्मेलन के विरोध के कारण काफी चर्चा में रहती हैं। अब उन्हें जब गृह मंत्री बनाया गया तो इसे उनकी पदोन्नति के रूप में देखा जा रहा है।
बता दें कि सुएला ब्रेवरमैन को ब्रिटेन में शरण लेने वालों को रवांडा भेजने की सरकारी योजना का जिम्मा सौंपा गया था और इस जिम्मेदारी को पूरा करने में उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। ब्रेवरमैन ब्रेग्जिट की भी समर्थक रही हैं।

गौरतलब है कि लिज़ ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनीं हैं। ट्रस ने सभी कंजर्वेटिव सदस्यों के पोस्टल बैलेट के जरिए ऋषि सुनक को हराया है। उन्हें 81,326 वोट मिले जबकि सुनक को 60,399 वोट मिले। पीएम बनने के बाद ट्रस ने अपने नए कैबिनेट में भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन को गृह मंत्री बनाया है।

-एजेंसी