Farmers Delhi Kooch : आज अपनी मांगों को लेकर किसानों का दिल्ली कूच; दिल्ली-हरियाणा में बॉर्डर सील, धारा 144 लागू

अपनी मांगों को लेकर किसानों का दिल्ली कूच: दिल्ली-हरियाणा में सभी बॉर्डर सील, धारा 144 लागू

National

किसान संगठनों ने अपनी मांगों को लेकर आज मंगलवार को दिल्ली कूच का एलान किया है। जिसको देखते हुए दिल्ली के सभी बॉर्डर को सील कर दिया गया है। साथ ही धारा 144 लागू करते हुए बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है। दिल्ली की तीन प्रमुख सीमाओं सिंघु, टीकरी, गाजीपुर में लोहे और कंक्रीट के बैरिकेड लगाए गए हैं। कंटीले तार, कंटेनर और डंपर लगाकर भी रास्ते बंद कर दिए गए हैं।

दरअसल, किसान संगठन न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी तथा अन्य मांगों को लेकर आंदोलन की तैयारी में हैं। ये पहली बार नहीं है जब किसान आंदोलन कर रहे हैं। दो साल पहले दिल्ली के बॉर्डर पर किसानों का ऐतिहासिक आंदोलन हुआ था तब मोदी सरकार को किसानों के आंदोलन के सामने घुटने टेकने पड़े थे और संसद से पारित तीन कृषि कानूनों को रद्द करना पड़ा था। वहीं, लोकसभा चुनाव से ठीक पहले किसानों के दिल्ली कूच के एलान ने केंद्र सरकार की टेंशन बढ़ा दी है।

दिल्ली की सीमाओं पर फोर्स तैनात

किसान संगठनों के दिल्ली कूच को देखते हुए राजधानी की सीमाओं को सील कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि पंजाब हरियाणा से आने वाले किसानों को रोकने के लिए दिल्ली-सोनीपत का सिंघु बॉर्डर सील कर दिया गया है। वहीं, बहादुरगढ़ की तरफ से किसानों के आने की आशंका को देखते हुए दिल्ली-बहादुरगढ़ से सटा टीकरी बॉर्डर और झरोदा कलां बॉर्डर भी सील किया गया है। पी से जो किसान दिल्ली आएंगे उन्हें दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर पर रोकने की तैयारी है। हरियाणा के फरीदाबाद से आने वाले किसानों को बदरपुर बॉर्डर पर ही रोकने के इंतजाम हैं। नोएडा से सटे दिल्ली के सभी बॉर्डर बंद कर दिए गए हैं।

दूसरी तरफ, दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर किसानों के ‘दिल्ली कूच’ के मद्देनजर पुलिस की ओर से की गई बैरिकेडिंग की वजह से लंबा ट्रैफिक जाम लग गया है। दिल्ली के टिकरी बॉर्डर पर CRPF और RAF की तैनाती की गयी है। बड़ी संख्या मे सुरक्षाबल मौजूद, इस वक़्त जवानों को ब्रीफ किया जा रहा है।

-एजेंसी