आगरा मेट्रो में जन्म-दिन विवाह-वर्षगांठ मनाने की मिलेगी सुविधा, किराया घोषित

स्थानीय समाचार

आगरा: उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) की टीम ने आगरा मेट्रो का किराया घोषित कर दिया गया है। यह किराया 10 से लेकर 60 रुपये प्रति यात्री है। टिकट की वैधता दो घंटे तक रहेगी। इसके अलावा यदि आप मेट्रो में अपना या फिर किसी रिश्तेदार का जन्मदिन मनाना चाहते हैं या फिर शादी की वर्षगांठ तो इसके लिए आपको 500 रुपये खर्च करने होंगे। साथ ही प्रत्येक सदस्य को टिकट भी लेना होगा। दो घंटे तक आप समारोह मना सकेंगे। मेट्रो की टीम कोच में सजावट करके देगी।

आगरा मेट्रो के उप महाप्रबंधक जनसंपर्क पंचानन मिश्र ने बताया कि मेट्रो में जन्मदिन या फिर शादी की वर्षगांठ मना सकेंगे। इसके लिए 500 रुपये जमा करने होंगे। साथ ही कुल कितने लोग समारोह में शामिल होंगे, यह जानकारी भी देनी होगी। इसी आधार पर टिकट खरीदने होंगे। कोच में मेट्रो टीम सजावट भी करेगी। केक और कोल्ड ड्रिंक्स व पानी के अलावा अन्य कुछ भी सामान साथ नहीं रख सकेंगे। कोच का फर्श गंदा न हो, इसके लिए यात्रियों से संकल्प पत्र भी भरवाया जाएगा। अगर कोई व्यक्ति पूरा कोच बुक कराना चाहता है तो यह सुविधा भी मिलेगी, लेकिन इसकी जानकारी सप्ताहभर पहले देनी होगी।

शहर में तीस किमी लंबा मेट्रो ट्रैक होगा। सिकंदरा तिराहा से टीडीआई माल तक पहला कारिडोर 14 किमी, आगरा कैंट स्टेशन से कालिंदी विहार तक दूसरा कारिडोर 16 किमी लंबा होगा। इनमें कुल 27 स्टेशन होंगे।

कॉरपोरेशन द्वारा रैंप क्षेत्र में ऐलिवेटिड भाग को भूमिगत भाग से जोड़ने वाली दोनों टनल का निर्माण पूरा हो गया है। टीबीएम शिवाजी ने ब्रेकथ्रू कर भूमिगत स्टेशन ताजमहल से लेकर रैप क्षेत्र में कट एंड कवर साइट तक दूसरी टनल का निर्माण पूरा किया है।

प्रायोरिटी कॉरिडोर के भूमिगत भाग में अपलाइन की टनल पूरी तरह तैयार है। फिलहाल यहां ट्रैक, ट्रैक्शन आदि सिस्टम का काम तेज गति के साथ किया जा रहा है। वहीं, डाउनलाइन में टीबीएम गंगा तेज गति के साथ टनल का निर्माण कर रही है। जल्द ही टीबीएम गंगा के ब्रेकथ्रू के साथ ही भूमिगत भाग में टनल निर्माण का कार्य पूर्ण हो जाएगा।

यह है मेट्रो की किराया सूची

एक स्टेशन तक यात्रा, 10 रुपये।
दो स्टेशन तक यात्रा, 15 रुपये।
तीन से छह स्टेशन तक यात्रा, 20 रुपये।
सात से नौ स्टेशन तक यात्रा, 30 रुपये।
10 से 13 स्टेशन तक यात्रा, 40 रुपये।
14 से 17 स्टेशन तक यात्रा, 50 रुपये।
18 या इससे अधिक तक, 60 रुपये।