यूरोपियन यूनियन ने फेसबुक की कंपनी मेटा पर लगाया 10,765 करोड़ का जुर्माना

INTERNATIONAL

दरअसल यह पूरा मामला यूरोपियन यूनियन के देशों से जुड़ा है। नियामक को इस बात का डर है कि यदि किसी देश के यूजर्स का डाटा अमेरिका पहुंचता है तो वह डाटा अमेरिकी खुफिया एजेंसी तक भी पहुंच सकता है। आयरलैंड के डाटा संरक्षण आयुक्त हेलेन डिक्सन के नेतृत्व में यूरोपीय संघ के नियामक फेसबुक द्वारा यूरोपीय उपयोगकर्ता डाटा को स्थानांतरित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कानूनी उपकरण पर प्रतिबंध लगाने को अंतिम रूप दे रहे हैं।

पिछले महीने ही उन्होंने कहा था कि आयरिश डीपीसी के पास फेसबुक के ट्रान्साटलांटिक डाटा ट्रांसफर को रोकने के लिए एक महीने का समय था। अब कहा जा रहा है कि मई के अंत तक प्रतिबंध लग सकता है जिसके बाद फेसबुक यूजर्स का डाटा ट्रांसफर नहीं कर पाएगा।

यूरोप की सर्वोच्च अदालत ने 2020 में फैसला सुनाया था जिसमें सर्विलांस का हवाला देते हुए ईयू-यूएस डाटा ट्रांसफर समझौता को अवैध बताया गया था। Meta को पिछले साल डाटा ट्रांसफर डाटा ट्रांसफर को लेकर चेतावनी भी दी गई थी। उसके बाद यूरोप में फेसबुक की सेवा को भी सस्पेंड किया गया था।

इस साल जनवरी में भी मेटा पर अपने इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप के साथ यूरोपीय संघ के डाटा सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की गई थी। मेटा पर आयरलैंड के रेगुलेटर ने अतिरिक्त 5.5 मिलियन यूरो (लगभग 47.8 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया था।

पिछले साल दिसंबर में भी मेटा के इंस्टाग्राम और फेसबुक प्लेटफॉर्म के लिए यूरोपीय संघ ने इन्हीं नियमों का उल्लंघन करने के लिए 390 मिलियन यूरो (लगभग 3,429 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया था।

Compiled: up18 News