विश्व धरोहर दिवस के अवसर पर 19 नवंबर को ताजमहल सहित सभी ऐतिहासिक स्मारकों में एंट्री फ्री

Regional

आगरा: भारतीय पुरातत्व विभाग की ओर से 19 से 25 सितंबर तक विश्व धरोहर सप्ताह मनाया जा रहा है। विश्व धरोहर सप्ताह के अंतर्गत 19 नवंबर को सभी ऐतिहासिक स्मारकों में पर्यटकों के लिए प्रवेश पूरी तरह से नि:शुल्क रहेगा। 19 नवंबर को देशी और विदेशी पर्यटक ऐतिहासिक स्मारकों का नि:शुल्क दीदार कर सकेंगे लेकिन अगर आप ताजमहल के मुख्य गुंबद यानी शाहजहां मुमताज की असली कब्रों को देखना चाहते हैं तो उनके लिए आपको 200 रुपये का अतिरिक्त टिकट खरीदना पड़ेगा।

अगर इस वीकेंड पर यदि आप अपने परिवार के साथ घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आप आगरा का रुख कर सकते हैं। क्योंकि भारतीय पुरातत्व विभाग ने 19 से 25 नवंबर तक विश्व धरोहर सप्ताह मना रहा है और 19 नवंबर को सभी संरक्षित इमारतों में प्रवेश निःशुल्क कर दिया है। आप ताजमहल के साथ-साथ कई ऐतिहासिक स्मारकों को निशुल्क दीदार कर सकेंगे।

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

पर्यटन विभाग ने टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए विश्व धरोहर सप्ताह के पहले दिन सभी स्मारकों में प्रवेश निशुल्क किया है। फिर चाहे वो देसी पर्यटक हों, या विदेशी, सभी ताजमहल समेत कई इमारतों में मुफ्त प्रवेश कर सकते हैं। 19 नवंबर यानी विश्व 1 सप्ताह के पहले दिन ऐतिहासिक स्मारकों में निशुल्क प्रवेश से आगरा के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। क्योंकि 19 नवंबर से ही वीकेंड की शुरुआत हो रही है 19 नवंबर को शनिवार है और 20 को रविवार है।

मुख्य गुम्बद के लिए टिकट

ताजमहल में 19 नवंबर को अन्य ऐतिहासिक स्मारकों की तरह ही प्रवेश नि:शुल्क रहेगा लेकिन ताजमहल के मुख्य गुंबद यानी शाहजहां मुमताज की असली कब्रों को देखने के लिए आपको 200 रुपये का अतिरिक्त टिकट खरीदना पड़ेगा। यह व्यवस्था पहली बार इसलिए लागू की गई है क्योंकि पिछली बार ताजमहल में फ्री एंट्री होने की वजह से भीड़ का काफी दबाव बढ़ गया था। इसलिए भीड़ को नियंत्रित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

सुरक्षा के लिए लिखा गया पत्र

एएसआई अधीक्षक राजकुमार पटेल ने बताया कि विश्व धरोहर सप्ताह वीकेंड के दिन शुरू हो रहा है। इसीलिए भारी संख्या में पर्यटकों की आने की संभावना है। कोई अनहोनी ना हो, पर्यटकों को दिक्कतों का सामना ना करना पड़े इसके लिए एसआई विभाग की ओर से पुलिस को सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने हेतु पत्र लिख दिया गया है जिससे पश्चिमी और पूर्वी दोनों ही गेटों पर पुलिस बल तैनात हो और पर्यटकों की अत्यधिक भीड़ को काबू किया जा सके।

पूरे सप्ताह स्मारकों में होंगे कार्यक्रम

राजकुमार पटेल ने बताया कि विश्व धरोहर सप्ताह 19 नवंबर से शुरू होगा जो 25 नवंबर तक चलेगा। इस दौरान आगरा के स्मारकों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। एएसआई 19 नवंबर को आगरा के दीवान-ए-आम परिसर से इस सप्ताह की शुरुआत होगी। सप्ताह के आखिर में समापन फतेहपुर सीकरी के पंचमहल परिसर में होगा। इस पूरे सप्ताह स्मारकों के भीतर स्वच्छता के अलावा ड्राइंग, पेंटिंग की प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।