सैनिक स्कूल एडमिशन फॉर्म जारी, AISSEE 2023 के लिए एंट्रेंस एग्जाम

Career/Jobs

सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम AISSEE 2023 का फॉर्म आ चुका है. परीक्षा कराने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने ऑफिशियल वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर डीटेल नोटिफिकेशन के साथ ऑनलाइन फॉर्म भी जारी कर दिया है. अगर आप Sainik School Admission का इंतजार कर रहे हैं, तो जान लें ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम के लिए अप्लाई करने का तरीका. इस प्रवेश परीक्षा के जरिए आप सैनिक स्कूल क्लास 6 और क्लास 9 में दाखिला पा सकते हैं. NTA द्वारा परीक्षा का संचालन रविवार, 8 जनवरी 2023 को किया जाएगा.

सैनिक स्कूल क्लास 6th, 9th एडमिशन 2023 का नोटिफिकेशन और एप्लिकेशन फॉर्म का लिंक इस खबर में आगे दिया गया है. बस एक क्लिक में आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं और तुरंत अप्लाई भी कर सकते हैं.

AISSEE 2023 Apply कैसे करें?

सैनिक स्कूल एडमिशन की ऑफिशियल वेबसाइट एआईएसएसईई aissee.nta.nic.in पर जाएं.
होम पेज पर थोड़ा नीचे जाकर आपको AISSEE Application Form Link मिलेगा. उसे क्लिक करें.
नया पेज खुलेगा. अगर पहले रजिस्टर नहीं किया है, तो यहां New Registration पर क्लिक करें.

अपनी बेसिक जानकारी भरें और रजिस्ट्रेशन कर लें. अब जो यूजर आईडी और पासवर्ड जेनरेट होगा उसे संभालकर रखें.

यूजर आईडी, पासवर्ड से लॉगिन करें और फॉर्म भरना शुरू करें. सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स और फोटो स्क्रीन पर बताए गए फॉर्मेट में अपलोड करें.

ऑनलाइन फीस जमा करें. फॉर्म सबमिट कर दें. भरे गए फॉर्म की कॉपी सेव कर लें और प्रिंट भी निकाल लें.

Sainik School Entrance Exam 2023 की फीस जेनरल, ओबीसी एनसीएल, डिफेंस और पूर्व कर्मचारियों के लिए 650 रुपये है. एससी, एसटी के लिए ये शुल्क 500 रुपये है. आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई या नेट बैंकिंग के जरिए फीस भर सकते हैं. अप्लाई करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर 2022 (शाम 5 बजे तक) है.

Sainik School में एडमिशन किसे मिलता है?

अगर छठी कक्षा में दाखिला लेना है तो 31 मार्च 2023 तक बच्चे की उम्र 10 से 12 साल तक के बीच होनी चाहिए. सैनिक स्कूल क्लास 6 में लड़कियों को भी एडमिशन मिलेगा. नए सैनिक स्कूल भी शुरू किए गए हैं. इनके बारे में विस्तृत जानकारी Sainik School Admission इनफॉर्मेशन बुलेटिन 2023 से प्राप्त कर सकते हैं.

वहीं, नौवीं कक्षा के लिए उम्र सीमा 13 से 15 साल के बीच है. बच्चे का किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं पास होना जरूरी है.

सैनिक स्कूल एडमिशन 2023 नोटिफिकेशन डाउनलोड करें.

डायरेक्ट लिंक से AISSEE 2023 Application Form भरने के लिए क्लिक करें.

कैसा होगा AISSEE Exam Pattern?

सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा पेन-पेपर मोड में यानी ऑफलाइन होगी. परीक्षा में सभी मल्टीपल च्वाइस सवाल पूछे जाएंगे, जिसके लिए एग्जाम ओएमआर शीट पर लिया जाएगा. देश के 180 शहरों में सेंटर होगा.

Compiled: up18 News