ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवाओं के लिए नया नियम बनाने पर एलन मस्क ने ट्रूडो को घेरा

Business

घरेलू मोर्चे से लेकर अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर सवालों का सामना कर रहे पीएम ट्रूडो एक बार फिर घिरते हुए नजर आ रहे हैं. अब सोशल मीडिया कंपनी एक्स और टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो पर अभिव्यक्ति की आजादी को कुचलने का आरोप लगाया है.

एक्स पर उन्होंने लिखा, “कनाडा में ट्रूडो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कुचलने की कोशिश कर रहे हैं. शर्मनाक.” मस्क ने ऐसा पत्रकार ग्लेन ग्रीनवाल्ड की एक पोस्ट का जवाब देते हुए लिखा.

उन्होंने कनाडा सरकार के उस फैसले की आलोचना करते हुए एक टिप्पणी की थी, जिसमें सरकार ने ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवाओं के लिए नया नियम बनाया है.

इस नियम के अनुसार कनाडा में काम करने के लिए ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवाओं को ‘कनाडाई- रेडियो टेलीविजन और दूरसंचार आयोग’ (सीआरटीसी) के साथ औपचारिक रूप से पंजीकरण करना होगा.

क्या हैं नए नियम

‘कनाडाई- रेडियो टेलीविजन और दूरसंचार आयोग’ एक सार्वजनिक संगठन है, जो प्रसारण और कम्युनिकेशन की निगरानी और उसे रेगुलेट करने काम काम करता है.
सरकार का कहना है कि कनाडा में काम करने वालीं ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवाएं, जो कंटेंट ब्रॉडकास्ट करती हैं और उनकी सालाना कमाई एक करोड़ डॉलर या इससे अधिक है, तो उन्हें 28 नवंबर, 2023 तक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा.

इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जुड़ी जानकारियों का साझा करना होगा.

दूसरा यह कि कुछ ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवाओं को अपने कमेंट और सब्सक्रिप्शन की जानकारी देनी होगी. यानी कि कोई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म क्या कंटेंट बनाता है और उससे कितने लोग जुड़े हैं.

आयोग का कहना है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को रजिस्ट्रेशन करना होगा. यह नियम प्लेटफॉर्म चलाने वाले यूजर्स पर लागू नहीं होगा.

इसके अलावा पॉडकास्ट बनाने वाले प्लेटफॉर्म के लिए भी रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. इसके अलावा ऑनलाइन वीडियो गेम और ऑडियो बुक्स पर यह नियम लागू नहीं होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद प्लेटफार्म की एक सूची आयोग के प्लेटफार्म पर जारी की जाएगी.

क्या कह रहे हैं लोग

यह पहली बार नहीं है जब ट्रूडो सरकार पर अभिव्यक्ति की आज़ादी को दबाने का आरोप लगा है. फरवरी 2022 में ट्रूडो ने ट्रक ड्राइवरों के विरोध को दबाने के लिए आपातकालीन शक्तियों का इस्तेमाल किया था, जो अनिवार्य रूप से वैक्सीन लगवाने का विरोध कर रहे थे.
ट्रूडो ने क्यूबेक और दूसरे राज्यों में विरोध को दबाने के लिए सेना तक भेज दी थी. यह संकट कैबिनेट मंत्री की हत्या के बाद जाकर रुका था.

कनाडा के चर्चित यू-ट्यूबर जे.जे मैककुल्लौघ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि अब यू-ट्यूब को भी नवंबर खत्म होने से पहले कनाडा सरकार के साथ खुद को रजिस्टर कराना होगा. ये ऑनलाइन कंटेंट को रेगुलेट करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है.

जे नेल्सन नाम के एक यूजर ने एक्स पर लिखा, “अगर मेरे पास कोई पॉडकास्ट प्लेटफॉर्म होता, तो मैं कभी सीआरटीसी के साथ उसे रजिस्टर नहीं करवाता. मैं एक प्लेटफार्म शुरू करना चाहता हूं, ताकि उनके नियमों की अवहेलना कर सकूं.”

संकसपी नाम के एक यूजर ने लिखा कि आप इसके लिए कनाडा सरकार की आलोचना नहीं कर सकते. उन्होंने लिखा, “आपको यह मानना होगा कि सरकार नेक इरादे से ऐसा कर रही है. जाहिर सी बात है कि जब ग्लोबल साउथ के देश ऐसा करते हैं तो उन्हें शक की नजर से देखा जाता है.”

पेट्रिक नाम के यूजर ने लोगों से पॉडकास्ट को कनाडा सरकार के साथ रजिस्टर न करवाने की अपील की है.
शॉन रिकार्ड नाम के एक यूजर ने आयोग के आदेश को पोस्ट करते हुआ लिखा, “उत्तरी क्यूबा में आपका स्वागत है. नेटफ्लिक्स, प्राइम, यूट्यूब और दूसरे ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को अब सीआरटीसी के साथ रजिस्टर करवाना जरूरी होगा, ताकि कनाडा की सरकार उन्हें सेंसर और नियंत्रित कर सके.”

Compiled: up18 News