अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने किया यूक्रेन को मदद जारी रखने का वादा, हाउस स्पीकर को हटाने की मुहिम तेज

INTERNATIONAL

उन्होंने कहा, ”हम किसी भी परिस्थिति में यूक्रेन को दी जाने वाली अमेरिकी मदद को बाधित नहीं होने दे सकते.”
अमेरिका फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद अब तक 46 अरब डॉलर की सैन्य सहायता दे चुका है. फेडरल शटडाउन को रोकने के लिए अमेरिकी संसद में इस बार आखिरी वक्त पर जो बिल पारित किया गया उसमें यूक्रेन को छह अरब डॉलर की प्रस्तावित सैन्य सहायता का प्रस्ताव शामिल नहीं था.

शटडाउन को टालने के लिए बिल पारित न होने से फेडरल सरकार का कामकाज रुक जाता है. फंडिंग के कमी से फेडरल सरकार का प्रशासनिक कामकाज और सेवाएं रुक जाती और हजारों कर्मचारियों को बगैर वेतन के घर बैठना पड़ता.

हाउस स्पीकर मैकार्थी को हटाने की मुहिम तेज

अमेरिका में हाउस स्पीकर कैविन मैकार्थी को हटाने की मुहिम शुरू हो गई है. कड़े रुख वाले रिपब्लिकन सदस्यों के बीच इसे लेकर गोलबंदी होने लगी है.

ऐसे सी सांसदों में शामिल फ्लोरिडा के रिपब्लिकन सांसद मेट गेट्ज ने कहा है कि वो मैकार्थी को हटाने के लिए इस सप्ताह प्रस्ताव लाएंगे. रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य कैबिन मैकार्थी ने डेमोक्रेटिक पार्टी के सहयोग से शटडाउन से बचने के लिए खर्चे से जुड़े बिल को पारित करा लिया था.

माना जा रहा है कि मैकार्थी ने ऐसा करके अपनी ही पार्टी के निर्देशों का उल्लंघन किया है. इससे पार्टी में कड़ा रुख रखने वाले रिपब्लिकन सदस्य नाराज हो गए हैं.

उनका कहना है कि अगर मैकार्थी ने अपने विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी की मदद से अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश की तो वो उन्हें हटाने की कोशिश तेज कर देंगे.

अमेरिकी संसद के दोनों सदनों में कड़े रुख वाले रिपब्लिकन सांसदों ने शटडाउन से बचने के लिए लाए गए बिल के ख़िलाफ़ वोट दिया था.

हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में रिपब्लिकन सांसदों का दबदबा है वहीं सीनेट में डेमोक्रेटिक को मामूली बढ़त हासिल है.

Compiled: up18 News