दिल्ली के शराब नीति घोटाले में ED ने समीर महेंद्रू को किया गिरफ्तार

Regional

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने अपनी एफ़आईआर में आरोप लगाया है कि समीर महेंद्रू आबकारी नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में अनियमितताओं में भी सक्रिय रूप से शामिल थे। सीबीआई की FIR में यह भी कहा गया है कि अर्जुन पांडे नाम के एक व्यक्ति ने विजय नायर की ओर से महेंद्रू से लगभग 2 से 4 करोड़ रुपये की राशि इकट्ठा की थी।

विजय नायर को भी किया था गिरफ्तार: इससे पहले मंगलवार को इवेंट मैनेजमेंट कंपनी ओनली मच लाउडर के पूर्व सीईओ विजय नायर को दिल्ली आबकारी नीति मामले में अनियमितताओं के सिलसिले में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने गिरफ्तार किया था। आम आदमी पार्टी से जुड़े नायर की भूमिका पर सीबीआई की एफआईआर में कहा गया था कि सूत्रों से पता चला है कि विजय नायर, पर्नोड रिकार्ड के पूर्व कर्मचारी मनोज राय, ब्रिंडको स्पिरिट्स के मालिक अमनदीप ढाल और इंडोस्पिरिट के मालिक समीर महेंद्रू आबकारी नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में अनियमितताओं में सक्रिय रूप से शामिल हैं।

सूत्रों के मुताबिक इंडोस्पिरिट के एमडी समीर महेंद्रू ने राधा इंडस्ट्रीज के खाते में एक करोड़ की राशि ट्रांसफर की थी। राधा इंडस्ट्रीज का प्रबंधन दिनेश अरोड़ा कर रहे हैं। सूत्रों ने आगे खुलासा किया कि अरुण रामचंद्र पिल्लई, समीर महेंद्रू से विजय नायर के माध्यम से आरोपी अधिकारियों को आगे ट्रांसमिशन के लिए गलत तरीके से पैसे एकत्र करते थे।

देशभर में 35 स्थानों पर ली थी तलाशी: ईडी ने 7 सितंबर 2022 को इस मामले में जांच के सिलसिले में देशभर में 35 स्थानों पर तलाशी ली थी। इस दौरान समीर महेंद्रू के जोर बाग स्थित आवास की भी तलाशी ली गयी थी। ईडी का यह मामला अगस्त में दर्ज सीबीआई की एफ़आईआर पर आधारित है। सीबीआई ने दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, आबकारी विभाग के तीन अधिकारियों और 15 आरोपियों में से कई विक्रेताओं और वितरकों के खिलाफ एफ़आईआर दर्ज की थी।

विजय नायर की गिरफ्तारी पर बरसी AAP

आम आदमी पार्टी ने एक बयान में आरोप लगाया कि जांच एजेंसी द्वारा आबकारी नीति में कथित घोटाले मामले में नायर की गिरफ्तारी आप को कुचलने और गुजरात में उनके प्रचार अभियान में बाधा डालने के लिए की गई है, जो कि भाजपा भी चाहती है। आप ने कहा कि “विजय नायर पार्टी के कम्यूनिकेशन इंचार्ज हैं। वह पहले पंजाब और अब गुजरात में पार्टी की रणनीतियों को तैयार करने के काम कर रहे थे। उनका आबकारी मामले से कोई लेना-देना ही नहीं है।

-एजेंसी