आगरा: ताज़ महोत्सव में कार्यक्रम के दौरान टूटा मंच, मची अफरा-तफरी, कलाकार गिरकर हुई घायल

स्थानीय समाचार

आगरा: बीती रात ताज महोत्सव के मुक्ताकाशीय मंच पर उस समय अफरा-तफरी मच गई जब पीछे की ओर से मंच अचानक से टूट गया और मंच पर बैठे कलाकार जमीन पर आकर गिर गए। इस हादसे में एक महिला कलाकार के गंभीर चोट आई है। इस घटना में गंभीर हुई कलाकार इलाज के लिए लोगों से कहती रही लेकिन प्रोग्राम में अपने आप को व्यस्त बताते हुए कोई भी उसे चिकित्सीय उपचार के लिए ले जाने के लिए आगे नहीं आया। इससे कलाकारों में रोष दिखाई दिया।

थाना जगदीशपुरा क्षेत्र के जवाहरपुरम निवासी आरती तोमर एक कथक कलाकार हैं। बीती रात ताज महोत्सव के मुक्त काशी मंच पर लगभग 9:00 बजे उनके कथक की प्रस्तुति होनी थी। वह मुक्ताकाशीय मंच के पीछे बैठी हुई थी। अचानक से मंच टूट गया और वह कुर्सी के साथ नीचे गिर गई। इस हादसे से कलाकार आरती के परिजनों में हड़कंप मच गया। सभी लोग आरती को संभालने के लिए दौड़ते हुए नजर आए। आरती के हाथ में गंभीर चोट आ गई और वह किसी से उपचार के लिए कहने लगी लेकिन कोई भी उपचार दिलाने के लिए काफी समय तक आगे नहीं आया।

आयोजन समिति के रवैये पर सवाल

इस हादसे के बाद कलाकारों में भी रोष देखने को मिला। साथी कलाकारों का कहना था कि अगर हादसा हुआ है, कलाकार के चोट आई है तो उसे चिकित्सा उपचार दिलाने की जिम्मेदारी भी आयोजन कर्ताओं की होती है लेकिन यहां तो घंटों तक घायल कलाकार को प्राथमिक उपचार तक नहीं दिया गया। कलाकारों ने ताज महोत्सव आयोजन कर्ताओं के प्रति अपनी नाराजगी भी व्यक्त की।

इस हादसे में घायल हुई कथक कलाकार आरती का कहना था कि वह मंच के पीछे बैठी हुई थी क्योंकि अगली प्रस्तुति उनकी थी। अचानक से मंच टूट गया और वह कुर्सी के साथ नीचे गिर गई। इसकी जानकारी ताज महोत्सव की मैनेजर को दी गई और प्राथमिक उपचार के लिए कहा गया लेकिन घंटों तक उन्होंने कोई सुनवाई नहीं की। कथक कलाकार आरती की बहन ने भी इस घटना पर अपनी तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। उनका कहना था कि जब आयोजन में हादसे होते हैं, उन्हें प्राथमिक उपचार तो तुरंत दिया जाता है लेकिन यहां तो ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। बहन काफी देर तक कराहती रही लेकिन मदद के लिए कोई भी आयोजन से जुड़ा हुआ व्यक्ति सामने नहीं आया।