UP Weather: चक्रवाती तूफान की वजह से यूपी समेत इन राज्यों में चार दिनों तक बारिश का अलर्ट, जानें कहां आ रहा है तूफान?

चक्रवाती तूफान की वजह से यूपी समेत क़ई राज्यों में चार दिनों तक बारिश का अलर्ट, घना कोहरा भी पड़ने की संभावना

Regional

उत्तर भारत में ठंड का सीजन शुरू हो गया है। तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान जैसे राज्यों में सुबह के शाम कोहरा भी घना हो गया है। इसी बीच, यूपी में अगले चार दिनों तक हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। ठंड में बरसात के चलते लोगों की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। इसके अलावा, दो और तीन दिसंबर को यूपी समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में घना कोहरा भी पड़ने वाला है। उधर, दक्षिण भारत की बात करें तो यहां चक्रवाती तूफान की वजह से मौसम में बड़ा बदलाव आने की संभावना है। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों में भारी बारिश होने जा रही है।

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र शुक्रवार को डिप्रेशन में तब्दील हो गया है। इसके अगले कुछ दिनों में इसके चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। यह जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दी है। आईएमडी ने बताया कि चक्रवाती तूफान, चार दिसंबर की शाम के करीब आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम और चेन्नई के समुद्र तट को पार करेगा। विभाग के मुताबिक, यह प्रणाली सुबह साढ़े पांच बजे चेन्नई से लगभग 800 किमी, आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम से 970 किमी, बापटला से 990 किमी और पुडुचेरी से 790 किमी दूर समुद्र के ऊपर केंद्रित था। आईएमडी ने कहा कि इसके पश्चिम और उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने, दो दिसंबर तक गहरे दबाव में तब्दील होने तथा तीन दिसंबर के आसपास चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है।

यूपी में चार दिनों तक बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में एक दिसंबर को हल्की बारिश और बर्फबारी होगी। इसके अलावा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में भी एक से चार दिसंबर के बीच हल्की बारिश होगी। जिसकी वजह से ठंड में मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। वहीं, मध्य प्रदेश, विदर्भ में भी एक दिसंबर को हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है। छत्तीसगढ़ में पांच दिसंबर को भारी बारिश और आंधी तूफान आ सकता है। वहीं, मध्य महाराष्ट्र में एक दिसंबर को हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा, मौसम विभाग का अनुमान है कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान में सुबह के समय दो और तीन दिसंबर और असम व मेघालय में दो से चार दिसंबर के बीच घना कोहरा छाया रहेगा।

चक्रवाती तूफान की वजह से इन राज्यों में बारिश

चक्रवाती तूफान के चलते भी कई राज्यों में बारिश होगी। अंडमान और निकोबार में एक दिसंबर को हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इसके अलावा, उत्तरी तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी में हल्की से मध्यम और कुछ जगह दो दिसंबर को भारी बारिश होगी। तीन दिसंबर को बारिश बढ़ेगी और भारी बारिश में तब्दील हो जाएगी। चार दिसंबर को भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। तटीय आंध्र प्रदेश की बात करें तो यहां तीन और चार दिसंबर को बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में पांच दिसंबर को भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा, रायलसीमा में तीन और चार दिसंबर को तेज बारिश का अलर्ट है। ओडिशा में भी चक्रवाती तूफान का असर पड़ने जा रहा है। यहां साउथ तटीय इलाकों में चार और पांच दिसंबर को तेज बारिश हो सकती है।

Compiled: up18 News