नवरात्रि पर्व के व्रत में मोटे ना हो जाना, डाइटिशियन से जानिए सेहत मंद डाइट चार्ट

Health

नवरात्रि शुरू होने वाले हैं और नवरात्रि में अक्सर लोग व्रत रखते हैं कई लोग सिर्फ फलाहार करते हैं तो कोई कूटू के आटे के पकवान आदि खाते हैं। कुछ लोग डाइटिंग के उद्देश्य से भी व्रत रखते हैं जिससे वजन कम किया जा सके। लेकिन कभी-कभी वजन कम होने के बजाय उल्टा बढ़ जाता है जिसका कारण आमतौर पर नवरात्रि में लिया जाने वाला तला भुना भोजन है।

जैसे हम व्रत के खाने में कुट्टू की रोटी के बजाय पराठे पकोड़े आदि लेते हैं इनमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है इसी तरह हम तले हुए मखाने, तले हुए चिप्स, ड्राई फ्रूट्स आदि खाते हैं जिनमें भी कैलरी की मात्रा बढ़ जाती है। कभी-कभी व्रत तोड़ते वक्त हम स्वाद में जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं, वह भी हानिकारक है।

इसलिए जरूरी है कि व्रत में खाने का शेड्यूल बनाया जाए ब्रेकफास्ट जरूर करें । जानी मानी डाइटिशियन ललितेश शर्मा ने नवरात्रि में सेहत का ख्याल रखकर कई महत्वपूर्ण टिप्स बताये जिससे आप व्रत के साथ अपनी सेहत का भी अच्छे से ख्याल रख सकें:-

नवरात्रि व्रत में क्या करें जिससे बनी रहे सेहत

दिन में कम से कम 1 फल तो जरूर खाएं।
इसके अलावा कभी भी एक साथ भरपेट खाना ना खाएं, व्रत के दौरान लोग स्वाद के कारण जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं।
व्रत में खाए जाने वाले आलू फ्राइड रहते हैं जो कि हाईकैलोरी देते हैं, कभी भी डेढ़ सौ ग्राम से ज्यादा आलू न खाएं और कोशिश करें आलू भुना हुआ हो ना कि तला हुआ।
घी तेल का इस्तेमाल कम से कम करें।
जितना हो सके लिक्विड ज्यादा ले जैसे कि नारियल पानी छाछ, शिकंजी आदि।

नवरात्रि डाइट चार्ट

सुबह का नाश्ता: कोई एक फल +एक गिलास दूध

मिड मॉर्निंग: रोस्टेड मखाना या नारियल पानी
दोपहर का खाना: समा चावल इडली+नारियल चटनी या साबूदाना अप्पे+मूंगफली चटनी

शाम के समय: श्री खंड या जूस

रात का खाना: कुट्टू का चीला पनीर भरकर या साबूदाना खिचड़ी सलाद के साथ

-up18news