अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव 2024: सर्वे में जो बाइडेन से आगे हैं डोनाल्ड ट्रम्प

INTERNATIONAL

सर्वे के मुताबिक ट्रम्प 6 में से 5 स्विंग स्टेट में आगे चल रहे हैं। ये स्विंग स्टेट्स एरिजोना, जॉर्जिया, मिशिगन, नेवादा, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन हैं। 2020 के चुनाव में बाइडेन सभी स्विंग स्टेट में जीते थे।

अमेरिकी राजनीति में स्विंग स्टेट बैटलग्राउंड स्टेट होते हैं। रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवारों का फोकस इन स्टेट्स पर होता है। इन स्टेट्स में उम्मीदवार की जीत चुनाव की दिशा तय कर सकती है।

ट्रम्प के आगे होने का मतलब समझिए…

लोग बाइडेन को नापंसद कर रहे हैं। 52% लोगों का कहना है कि देश की आर्थिक स्थिति खराब है। इस वजह से बाइडेन की लोकप्रियता में कमी आई। लोग उन्हें महंगाई, कोरोना मैनेजमेंट में कमी और ईंधन के महंगे दामों का जिम्मेदार मानते हैं।

कुछ लोगों का मानना है कि आर्थिक स्थिति को ठीक करने में ट्रम्प की नीतियां सही होंगी। अर्थव्यवस्था, इमिग्रेशन, राष्ट्रीय सुरक्षा और इजराइल-फिलिस्तीन मुद्दे पर बाइडेन की तुलना में ट्रम्प बेहतर काम कर सकते हैं।

अभी अमेरिका में विभाजित सरकार

8 नवंबर 2022 को अमेरिका में मिडटर्म चुनाव हुए थे। मिड टर्म इलेक्शन के नतीजे 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवारी का आधार तय करते हैं। इन चुनाव में ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी ने हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टेटिव (लोअर हाउस) में 218 सीटें जीती थीं।

इसके बाद से अमेरिकी संसद के लोअर हाउस में रिपब्लिकन्स का कंट्रोल है। यानी बाइडेन को हर बड़ा फैसला लेने के लिए संसद में विपक्ष यानी डोनाल्ड ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी के भरोसे रहना पड़ता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टेटिव में जिस भी पार्टी की जीत होती है उस पार्टी का संसद में दबदबा होता है। वही पार्टी कानून बनाने में ज्यादा अहम रोल अदा करती है। यहां ट्रम्प की पार्टी की जीत हुई है। इसका मतलब ये है कि उनकी पार्टी तय करेगी कि किन कानूनों पर वोटिंग होगी।

2022 की प्राइमरी में भी ट्रम्प की पार्टी आगे रही

मई 2022 में अमेरिकी चुनाव के लिए प्राइमरी हुई। प्राइमरी के दौरान दोनों प्रमुख पार्टियों के उम्मीदवार जनता के बीच जाते हैं और लोकप्रियता के आधार पर फिर अपनी ही पार्टी में उम्मीदवारी पाते हैं। इसमें ट्रम्प की पार्टी बाइडेन की पार्टी से आगे रही।

Compiled: up18 News