अमेरिकी विदेश मंत्री को भरोसा, रूस के ख़िलाफ़ जंग जीतेगा यूक्रेन

INTERNATIONAL

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बीबीसी को दिए इंटरव्यू में कहा है कि उन्हें भरोसा है यूक्रेन रूस के ख़िलाफ़ जंग जीतेगा.

उन्होंने कहा, “अगर रूस का इरादा यूक्रेन की सरकार को गिराकर वहां अपने इशारों पर चलने वाली सरकार बनाना है तो 4.5 करोड़ यूक्रेनी इसे स्वीकार नहीं करेंगे.”

ब्लिंकन ने ये भी कहा कि युद्ध शायद वैसा नहीं है जैसा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोचा था. यूक्रेनी सेना की ओर से मिल रही टक्कर से रूस की सेना नौवें दिन भी देश पर कब्ज़ा नहीं कर पाई है.

ब्लिंकन ने अपने छह दिवसीय यूरोपीय दौरे के पहले दिन बीबीसी की कूटनीतिक संवाददाता जेम्स लैंडेल से बातचीत की. ये पूछे जाने पर कि क्या उन्हें भरोसा है कि यूक्रेन जीतेगा, उन्होंने कहा कि “समय के साथ, बिल्कुल”.

ब्लिंकन ने कहा, “मैं आपको ये नहीं बता सकता कि ये कब तक चलेगा. ये भी नहीं बता सकता कि इसमें कितना समय लगेगा. लेकिन रूस के ख़िलाफ़ 4.5 करोड़ यूक्रेनी अपनी आज़ादी और भविष्य के लिए लड़ रहे हैं, एक ऐसे यूक्रेन के लिए लड़ाई जारी है जिसमें रूस का दखल न हो. ये अपने आप में ही बहुत कुछ कहता है.”

ये पूछे जाने पर कि क्या युद्ध को ख़त्म करने के लिए अमेरिका रूस में सत्ता परिवर्तन चाहेगा. ब्लिंकन ने जवाब दिया, “हम ये नहीं चाहते हैं और किसी भी स्थिति में ये हम तय नहीं कर सकते. रूस के लोगों को अपना नेतृत्व तय करने की ज़रूरत है.”

-एजेंसियां