भारत में पांच साल से कम उम्र के बच्चों की 14 प्रतिशत मौत का कारण है ‘गंदे हाथ’

Health

भारत में पांच साल से कम उम्र के बच्चों की 14 प्रतिशत मौत का कारण है ‘हाथों की गंदगी’

आगरा। हाथों को सफाई न सिर्फ हाथों की गंदगी दूर करती है, बल्कि कई बीमारियों से भी बचाती है। साफ रखने की आदत आपको स्वस्थ रखती है। साफ हाथ रखने से डायरिया, कोविड-19, फ्लू इत्यादि से बचा जा सकता है। बच्चों के मामले में यह और ज्यादा मायने रखता है।

भारत में पांच साल से कम उम्र के बच्चों में होने वाली वार्षिक मृत्यु (23 लाख) में से 13-14 प्रतिशत मृत्यु डायरिया संबंधी रोगों से हो जाती है। डायरिया होने के मुख्य कारणों में से एक है गंदे हाथों को मुंह में डालना या उससे कुछ खाना। इसलिए बच्चों की सेहत के लिए हाथों को साफ रखना और बच्चों को हाथ धोने के बारे में सिखाना जरूरी है। यह कहना है आगरा मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव का।

उन्होंने ने बताया कि वैश्विक हाथ धुलाई दिवस 15 अक्टूबर पर दुनिया भर में नीति निर्माताओं व समाज के सभी वर्गों के द्वारा एक सक्षम वातावरण बनाने के लिए मनाया जाता है। जगह-जगह होने वाले कार्यक्रम के माध्यम से इसमें हाथ धोने और इसके फायदों के बारे में जानकारी दी जाती है।

डीपीएम कुलदीप भारद्वाज ने बताया कि खाना खाने से पहले, मुंह, आंख, नाक, कान छूने से पहले शौचालय के प्रयोग के बाद साबुन से सुमन-के फार्मूला से हाथ धोना चाहिए। उन्होंने बताया कि साबुन से हाथ धोने से डायरिया की घटनाओं में 30 प्रतिशत और हाथ की गंदगी से होने वाले संक्रमण (विशेष रूप से पांच साल से कम उम्र के बच्चों में) 20 प्रतिशत तक की कमी हो सकती है।

कोविडकाल में लगी हाथ धोने की आदत

दयालबाग निवासी जितेंद्र ने बताया कि कोविड काल से पहले वह हाथ धोने के बारे में ज्यादा जागरुक नहीं थे। इस कारण घर में उनके भतीजे को हर साल डायरिया की शिकायत हो जाती थी। कोविड के आने के बाद हाथ धोना शुरू किया, तब से यहवह आदत बरकरार है। इस कारण अब हमारे घर से बीमारियां दूर हो गई हैं। उनका पांच साल का भतीजा भी हाथ धोकर ही कुछ खाता है। अब वह भी बीमार नहीं होता है। उन्होंने कहा कि सभी को अपने हाथों को साफ करके ही कुछ खाना चाहिए।

सुमन-के फार्मूला से ऐसे धुलें हाथ

स्वस्थ रहने के लिए सुमन – के विधि से 40-60 सेकेंड तक हाथों की अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए । यह विधि कुछ इस प्रकार है-

एस- पहले दोनों हथेलियों को सामने से साबुन लगा कर धुलें
यू- हथेलियों को उल्टा कर साफ करें
एम- फिर मुट्ठी की सफाई करें
ए- अंगूठे की सफाई करें
एन- फिर नाखून को रगड़ कर साफ करें
के- फिर कलाइयों की सफाई करें

-up18news