हवाई यात्रा के लिए बड़ी राहत बनकर आया डिजी यात्रा एप, जानिए कैसे..

Life Style

गुवाहाटी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर डिजी यात्रा सुविधा शुरू हुई है. ऐसा करने वाला नॉर्थ-ईस्ट का यह पहला एयरपोर्ट बन गया है. इस एयरपोर्ट का नाम लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है. इस सुविधा के शुरू होने से यात्रियों को हवाई अड्डे पर लंबी लाइन से मुक्ति मिल गयी है. यात्रियों का समय और एयरपोर्ट पर मानव श्रम भी बचने लगा है.

देश में सबसे पहले यह सुविधा दिसंबर 2022 में इंदिरा गांधी अन्तर राष्ट्रीय हवाई अड्डा, नई दिल्ली में शुरू हुई थी. इसी के साथ बंगुलूरू, वाराणसी में भी यह सुविधा शुरू की गयी. अब यह सुविधा बढ़ते हुए कई अन्य एयरपोर्ट तक पहुँच चुकी है. पर, नॉर्थ-ईस्ट के किसी एयरपोर्ट पर पहली बार यह सुविधा गुवाहाटी में ही शुरू हुई है.

एप डाउनलोड करने के बाद करना होगा यह काम?

अगर आप आए दिन हवाई यात्रा करते हैं तो डिजी यात्रा एप आपके लिए ही है. सबसे पहले प्ले स्टोर से डिजी यात्रा एप डाउन लोड करें. फिर अपनी सारी डिटेल एक बार अनिवार्य रूप से भरना होगा. फिर आधार और अपनी इमेज को वैलिडेट करना होगा. यह प्रक्रिया ओटीपी वेरीफिकेशन के जरिए सम्पन्न होगी. बेहतर हो कि आप बोर्डिंग पास भी पहले ही हासिल कर लें यानी वेब चेक-इन कर लें. उसे भी एप में अपलोड कर दें. यह सुविधा एंट्री गेट, चेक-इन-काउन्टर और सिक्योरिटी जाँच के दौरान भी आपका समय बचाने में सक्षम है.

समय की होगी बचत

लंबी कतार और सुरक्षा कर्मियों की जाँच की वजह से कई बार इसमें समय लगता था. इस एप ने यह काम बेहद आसान बना दिया है. डिजी यात्रा चेहरे की पहचान के आधार पर काम करती है. एप में आपको बोर्डिंग पास अपलोड करना होगा. बाकी डिटेल पहले से ही एप में मौजूद है. ऐसे में तमाम झंझटों से मुक्ति का टूल है डिजी यात्रा एप. अगर आपके फोन में यह एप है और आपने एक्टिव करके रखा है तो एयरपोर्ट पर होने वाली कई तरह की असुविधा से बच सकते हैं. हालाँकि, अभी एयरपोर्ट पर दोनों सुविधा जारी है लेकिन धीरे-धीरे चीजें बदलाव की ओर बढ़ रही है. दावा है कि एप कोई भी संवेदनशील जानकारी संग्रहीत नहीं करता.

ऐसे करता है काम?

सबसे पहले ई-गेट पर अपना बार कोड लगा बोर्डिंग पास स्कैन करना होगा, जो एप में पहले से ही आपने सेव रखा है. स्कैन करने के बाद आपके चेहरे की पहचान सिस्टम करेगा और खुद-ब-खुद गेट खुल जाएगा. इसी के जरिए आपकी पहचान सुनिश्चित हो जाएगी. एयरपोर्ट परिसर में घुसने के बाद की प्रक्रिया में यह व्यवस्था आपको जहाज में बोर्ड करने के अलग-अलग चरण में मदद करेगी.

– एजेंसी