राजस्थान: श्री सांवलिया सेठ मंदिर में 10 करोड़ से अधिक की नगदी, सोना और चांदी चढ़ा गये भक्त

Religion/ Spirituality/ Culture

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में स्थित देश के प्रसिद्ध कृष्णधाम श्री सांवलिया सेठ मंदिर के खोले गए भंडार से 10 करोड़ 01लाख से भी ज्यादा की राशि मिली है। भंडार से प्राप्त राशि की गणना तीन चरणों में की गई।

लोगों में श्री सांवलिया सेठ के प्रति बहुत आस्था है। दूर-दूर से लोग मन्नत के लिए आते हैं। मन्नत पूरी होने के बाद श्रद्धालु भेंट चढ़ाते हैं।गत दिनों होलिका दहन के दिन डेढ़ माह में भंडार खोला गया था। होलिका दहन के दिन प्रथम चरण में की गई गणना में 07 करोड़ 15 लाख 10 हजार रुपये की राशि प्राप्त हुई थी। शेष राशि की गणना गुरुवार को दूसरे चरण में की गई। गुरुवार को की गई गणना में 02 करोड़ 16 लाख 55 हजार रुपये की राशि प्राप्त हुई। शुक्रवार को गणना के अंतिम दौर तीसरे चरण की गणना में 69 लाख 68 हजार रुपये की राशि प्राप्त हुई। भगवान श्री सांवलिया सेठ के भंडार से प्राप्त सम्पूर्ण राशि की गणना में तीनों चरणों में कुल 10 करोड़ 01 लाख 33 हजार रुपये की राशि प्राप्त हुई। साथ ही भंडार से 849 ग्राम सोना तथा 10 किलो चांदी भी प्राप्त हुई।

इधर मंदिर मंडल भेंट कक्ष और कार्यालय में नकद और मनीआर्डर के रूप में एक करोड़ 13 लाख 11 हजार रुपये, 164 ग्राम 400 मिलीग्राम सोना तथा 21 किलो 926 ग्राम 190 मिलीग्राम चांदी भेंट स्वरूप प्राप्त हुई। शुक्रवार को अंतिम चरण में की गई गणना के दौरान मंदिर मंडल बोर्ड के अध्यक्ष भेरुलाल गुर्जर, बोर्ड सदस्य संजय कुमार मण्डोवरा, अशोक कुमार शर्मा, भेरुलाल सोनी, प्रशासनिक अधिकारी नंदकिशोर टेलर सहित मंदिर मंडल तथा क्षेत्रीय बैंकों के कर्मचारियों की मौजूदगी में कड़ी सुरक्षा के बीच भंडार से प्राप्त राशि की गणना की गई।

मेवाड़ के श्री सांवलिया सेठ को लेकर मान्यता इतनी है कि तिरूपति, सांई बाबा मंदिर की तरह सांवलिया मंदिर में भी हर माह दानपात्र में करोड़ों रुपए नकद और सोना-चांदी,जवाहरात निकलते हैं। सांवलिया सेठ को बहुतों के अपने कारोबार में पार्टनर बना रखा है। लाभ का जो हिस्सा होता है उसे श्रद्धालु आकर मंदिर में चढ़ा जाते हैं। तरह-तरह की मन्नत मांगी जाती हैं।

-up18news