आगरा: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिनाहट पर औचक निरीक्षण को पहुंचे डिप्टी सीएमओ, कर्मचारी मिले नदारद

स्थानीय समाचार

पिनाहट। गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिनाहट का औचक निरीक्षण करने के लिए डिप्टी सीएमओ पिनाहट पहुंचे। जहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सक व कर्मचारी नदारद मिले। हॉस्पिटल परिसर के अंदर व बाहर गंदगी के अंबार मिलने पर कर्मचारियों को कड़ी फटकार लगाई। लापरवाह चिकित्सक व कर्मचारियों का एक दिन का वेतन काटने की संतुष्टि की है। वहीं चिकित्सक न मिलने के चलते मरीज दिनभर इलाज के लिए भटकते नजर आए। जिस पर डिप्टी सीएमओ ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए अपनी जांच रिपोर्ट सीएमओ आगरा को सौंप दी है।

जानकारी के अनुसार गुरुवार दोपहर करीब 1 बजे अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी आगरा वीरेंद्र कुमार भारती सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण करने पिनाहट पहुंचे। जहां चिकित्सक कक्षों के बाहर मरीजों की लंबी कतारें लगी हुई थी। मरीजों को देखने के लिए कक्षो में कोई भी चिकित्सक मौजूद नहीं मिला। जिस पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने अन्य स्टाफ से जानकारी ली तो पता चला कि कोई भी डॉक्टर आज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिनाहट पर नहीं आया है।जिसके चलते मरीज इलाज के लिए भटकते रहे भटक रहे है।

वही गांव करकौली निवासी नीलम पत्नी कप्तान सिंह दवा लेने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंची। जहां डॉक्टर न मिलने पर उन्होंने इसकी शिकायत डिप्टी सीएमओ वीरेंद्र भारती से की। हॉस्पीटल मे चिकित्सक और कर्मचारियों के उपस्थित न मिलने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। इसके बाद स्वास्थ्य केंद्र के कक्षों के अंदर व बाहर का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान परिसर के अंदर व बाहर चारों तरफ गंदगी के अंबार लगे हुए मिले। जिस पर डिप्टी सीएमओ ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की है। सफाई कर्मी को हॉस्पिटल परिसर के अंदर साफ सफाई के निर्देश दिए हैं।

भीषण गर्मी में बंद मिले पंखों को भी सही कराने के निर्देश दिए हैं। वही टीकाकरण व पोलियो का भी बारीकी से निरीक्षण किया। वही अपर मुख्य चिकित्साधिकारी वीरेंद्र भारती ने निरीक्षण के दौरान चिकित्सक कपिल यादव, चिकित्सक कौशलेंद्र सिंह, लिपिक राकेश कुमार, स्टाफ नर्स शोभा,ब्लॉक अकाउंट मैनेजर मंजू वर्मा,नॉन मेडिकल असिस्टेंट अनिल कुमार सागर सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिनाहट पर तैनात तीनो स्थायी चिकित्सक भी नदारद मिले। जिस पर उन्होंने सभी को स्पष्टीकरण का नोटिस जारी करते हुए एक दिन का वेतन काटने के संतुष्टि की है।और अपनी जांच रिपोर्ट मुख्य चिकित्सा अधिकारी आगरा को सौप दीं है।

वहीं इस मामले में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी वीरेंद्र भारती का कहना है कि औचक निरीक्षण के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिनाहट पर एक दर्जन चिकित्सक व कर्मचारी अनुपस्थित मिले हैं। उनसे स्पष्टीकरण मांगा गया है। साथ ही एक दिन का वेतन काटने की संस्तुति की गई है

रिपोर्टर- नीरज परिहार