इसराइल-हमास युद्ध में आम लोगों की मौत निंदनीय: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

National

दूसरे वॉइस ऑफ़ ग्लोबल साउथ समिट के उद्धाटन सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने हिंसा और आतंकवाद के ख़िलाफ़ भारत के दृढ़ रुख पर भी ज़ोर दिया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “हम सभी देख रहे हैं कि पश्चिम एशिया क्षेत्र की घटनाओं से नई चुनौतियां उभर रही हैं. भारत ने सात अक्टूबर को इसराइल में हुए जघन्य आतंकी हमले की निंदा की है. हमने रिस्ट्रेंट (संयम) के साथ ही डायलॉग और डिप्लोमेसी पर ज़ोर दिया है.”

“इसराइल और हमास के संघर्ष में आम लोगों की मौत की हम कठोर निंदा करते हैं. राष्ट्रपति महमूद अब्बास से बात कर हमने फ़लस्तीन के लोगों के लिए मानवीय सहायता भी भेजी है. ये समय है जब ग्लोबल साउथ के देश, ग्रेटर ग्लोबल गुड के लिए एक स्वर में बात करें.”

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘डीप फे़क’ पर जताई चिंता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के ज़रिये ‘डीप फेक’ बनाए जाने की प्रवृति पर चिंता जताई है.
उन्होंने कहा कि ऐसा करना परेशानी पैदा करने वाला है लिहाजा मीडिया को इस बारे लोगों को शिक्षित करना चाहिए.

पीएम का ये बयान फिल्म अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का डीप फेक वीडियो वायरल होने के बाद आया है. ये वीडियो पिछले दिनों काफ़ी चर्चा में रहा था.

रश्मिका ने इसे लेकर ‘दुख’ जाहिर किया था और जल्दी से जल्दी इसका समाधान तलाशने की अपील की थी जिससे किसी और उनके जैसी ‘तकलीफ न झेलनी पड़े.’
रश्मिका ने सोशल प्लेटफ़ॉर्म एक्स पर लिखा था,

“ईमानदारी से, ऐसा कुछ भी बहुत डरावना है, न सिर्फ़ मेरे लिए बल्कि हम सभी के लिए.” उन्होंने आगे लिखा कि आज तकनीक का जिस तरह से दुरुपयोग हो रहा है, उससे सिर्फ़ उन्हें ही नहीं बल्कि तमाम दूसरे लोगों को भी भारी नुक़सान हो सकता है.

रश्मिका ने लिखा था, “आज एक महिला और और एक्टर होने के नाते मैं अपने परिवार, दोस्तों और शुभचिंतकों की शुक्रगुजार हूं जो मेरे रक्षक और सपोर्ट सिस्टम हैं. लेकिन अगर ऐसा कुछ तब होता जब मैं स्कूल या कॉलेज में थी, तो सच में मैं कल्पना नहीं कर सकती हूं कि तब मैंने इसका कैसे सामना किया होता.”

Compiled: up18 News