क्रोएशिया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने किया समुद्र में 7000 साल पुरानी सड़क ढूंढने का दावा

Cover Story

क्‍या समुद्र के नीचे भी सड़क हो सकती है? जवाब है- हां. वैज्ञानिकों ने इसे साबित भी किया है. उन्‍होंने समुद्र में 7 हजार साल पुरानी सड़क ढूंढने का दावा किया है. रिसर्च करने वाले जादार क्रोएशिया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने भूममध्‍यसागर की जमीन पर इस सड़क को खोजा है. उनका कहना है, सड़क समुद्र तल से 4 से 5 मीटर और गहराई में मिली है. यह प्रागैतिहासिक काल की सड़क है. वैज्ञानिकों ने इस सड़क के बारे में कई दिलचस्‍प जानकारियों का खुलासा अपनी रिसर्च में किया जानिए, इस सड़क से जुड़ी खास बातें और यह यहां कैसे बनी. 

वैज्ञानिकों का कहना है दक्ष‍िण क्रोएशिया के समुद्र तट से कुछ दूरी पर सड़क मिली है. वो करीब 7 हजार साल पुरानी है. ऐसा लगता है कि इस सड़क का कनेक्‍शन प्रागैतिहासिक काल से है जो हवार संस्‍कृति की बस्‍ती की रही है. उनका कहना है कि दिलचस्‍प बात यह है कि समुद्र के अंदर इसके अवशेष आखिर केसे बचे रह गए.

रिसर्च की चौंकाने वाली बात यह भी है कि समुद्र के जिस हिस्‍से में यह सड़क मिली है वहां पर लहरों का असर काफी कम देखने को मिला है. यही वजह है कि वैज्ञानिक इसके अवशेष आसानी से ढूंढ पाए हैं. वैज्ञानिकों ने इसकी जानकारी अपने फेसबुक पेज पर शेयर की. पोस्‍ट में लिखा, कार्बन डेटिंग और पुरातत्‍व अभियानों से यह जानकारी मिली है कि यहां पर 4900 साल पहले बस्‍ती थी.

वैज्ञानिकों ने अपनी पोस्‍ट में दावा किया है कि कार्बन डेटिंग से पता चला है कि यहां पर 7 हजार पहले से लोग चलते रहे हैं. हो सकता है कि इसका निर्माण नवपाषाण हवार कल्‍चर में किया गया था. इस संस्‍कृति के ज्‍यादातर लोग किसान और चरवाहे थे. ये समुद्रतट के किनारे रहते थे. इस द्वीप के आसपास दूसरी संस्‍कृति से ताल्‍लुक रखने वाले लोग रहते थे. उसी दौरान उन्‍होंने जो संरचना बनाई गई यह उसके प्रमाण के रूप में है.

समुद्र के नीचे मिली हजारों साल पुरानी सड़क की ये तस्‍वीरें सोशल मीडिया शेयर की जा रही हैं. लोगों का कहना है, समुद्र के नीचे सड़क का मिलना काफी चौंकाने वाला है.

Compiled: up18 News