आगरा नगर निगम कार्यकारिणी बैठक में पार्षदों ने उठाई खराब लाइट की समस्या, शेल्टर होम-गैस हीटर की व्यवस्था पर चर्चा

स्थानीय समाचार

आगरा। बुधवार को आगरा नगर निगम के कार्यकारिणी कक्ष में हुई 25वें अधिवेशन की बैठक में शीतलहर में शेल्टर होम/रैन बसेरे की समुचित व्यवस्था के साथ शहर में बिगड़ती लाइट की व्यवस्था की समस्या प्रमुख रूप से रखी गई। पार्षदों की शिकायत थी कि शहर में पिछले कई दिनों से नई लाइट नहीं लग रही है तो वहीं खराब लाइटों को भी सही नहीं किया जा रहा है।

पार्षद प्रदीप अग्रवाल द्वारा लाइट की बिगड़ती व्यवस्था से संबंधित प्रस्ताव लाया गया। जैसे ही खराब लाइट की समस्या बैठक में रखी गई वैसे ही कार्यकारिणी में मौजूद सभी पार्षद अपने अपने क्षेत्र में व्याप्त लाइट की समस्या को उठाने लगे। पार्षदों ने कहा कि खराब लाइटें सही न होने के कारण सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। कई कॉलोनियों अंधेरे में डूबी हुई है। प्रमुख कॉलोनियों और बाजारों में लाइटें बंद पड़ी है।

सभी पार्षदों द्वारा लाइट से संबंधित उठाई गयी समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए महापौर नवीन जैन ने लाइट व्यवस्था को देख रहे पर्यावरण अभियंता पंकज भूषण को निर्देश दिए कि एक महीने अभियान चलाकर शहर में विद्युत पोल पर लगी खराब लाइटों को सही करवाइए। एक विद्युत पोल पर दो लाइट नहीं लगी होनी चाहिए। यदि ऐसा है तो वहां से एक लाइट हटाकर खाली पड़े विद्युत पोल पर लाइट लगाएं।

ठंड से न हो किसी की मौत – महापौर

पार्षद सुषमा जैन और पार्षद कर्मवीर सिंह ने कड़ाके की सर्दी में नगर निगम द्वारा संचालित शेल्टर होम और रेन बसेरों की सुविधा को दुरुस्त कराए, वहां हीटर, रजाई, गद्दे की पर्याप्त व्यवस्था किये जाने, साथ ही शहर के प्रमुख चौराहों पर गैस हीटर रखे जाने से संबंधित प्रस्ताव रखा।

इस प्रस्ताव को लेकर महापौर द्वारा पूछे जाने पर नगरायुक्त निखिल टीकाराम ने बताया कि नगर निगम द्वारा कुल 12 स्थाई और 1 अस्थाई शेल्टर होम संचालित किया जा रहा है जिसमें लगभग 324 लोगों की ठहरने की व्यवस्था है। शीतलहर और सर्दी की व्यवस्था को देखते हुए पहले से ही सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर दिया गया है और जल्द ही शहर के प्रमुख चौराहों पर गैस हीटर लगाए जाने की व्यवस्था की जा रही है।

पार्षद बच्चू सिंह ने आगरा नगर निगम द्वारा संचालित गौशालाओं में सर्दी से गायों और नंदियों को बचाने के लिए छांव तिरपाल और चारे की समुचित व्यवस्था से संबंधित प्रस्ताव रखा गया।

ठंड से जुड़े प्रस्तावों को गंभीरता से लेते हुए महापौर नवीन जैन ने जहां शहर की सभी शेल्टर होम में समुचित व्यवस्था करने के साथ-साथ शहर के 75 स्थानों पर अलाव/गैस हीटर जलाने के निर्देश दिए तो वहीं पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी पशुओं को ठंड से बचाकर रखा जाए और ध्यान रहे कि ठंड से किसी भी पशु की मौत न हो।