आगरा: टीबी रोग के पूर्ण खात्मे को चैंपियन देंगे सहयोग, विभाग ने दिया प्रशिक्षण

स्थानीय समाचार

आगरा: क्षय रोग यानि टीबी को मात दे चुके मरीज अब टीबी चैंपियन बनकर अब लोगों को जागरूक करेंगे। वे उपचारित क्षय रोगियों को उपचार के दौरान सहयोग प्रदान करेंगे। इसके लिए जिला क्षय रोग केंद्र और वर्ल्ड विजन संस्था की ओर से 24 टीबी चैंपियन को प्रशिक्षण दिया गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद में टीबी रोग के खात्मे के लिए अब क्षय रोग से स्वस्थ हो चुके लोगों को टीबी चैंपियन घोषित करके टीबी के खात्मे में सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऐसे टीबी चैंपियंस को इसके लिए चिन्हित किया गया है, जो अपने उपचार के दौरान सजग रहे और जांच कराकर अपनी दवाएं समय से खाई थीं।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. संत कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री के विजन के अनुसार देश से टीबी को 2025 तक मुक्त करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जनपद में विभिन्न स्तर पर क्षय रोगियों की पहचान कर उनका उपचार किया जा रहा है। अब इसमें क्षय रोग से स्वस्थ हो चुके टीबी चैंपियंस का भी सहयोग लिया जाएगा। वे उपचारित क्षय रोगियों को टीबी के बारे में और उसके उपचार के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे और साथ में उन्हें बताएंगे कि टीबी लाइलाज नहीं है, इसका उपचार संभव है। उन्होंने खुद टीबी को मात दी है, सही नियमों का पालन करने और समय पर दवा लेने से वे भी टीबी को मात दे सकते हैं।

डीटीओ ने बताया कि जनपद में अभी 24 टीबी चैंपियंस को प्रशिक्षण दिया गया है। इसमें से अभी 16 टीबी चैंपियन क्षेत्र में कार्य करेंगे। उन्होंने बताया कि जनपद की सभी 12 टीबी यूनिट पर टीबी चैंपियन अपनी सेवाएं देंगे। टीबी चैंपियन उपचारित क्षय रोगियों को जोखिम मूल्यांकन, उपचार साक्षरता, मेंटल हेल्थ स्क्रीनिंग, जेंडर रिस्पॉन्सिव सपोर्ट इत्यादि विषयों पर जानकारी देंगे। इसके साथ ही वे उपचारित रोगियों के परिवार के लोगों की भी काउंसलिंग करेंगे, जिससे कि उपचारित रोगी और उसके परिवारीजन किसी प्रकार के मानसिक दवाब में न आएं और उपचार कराते रहें।

जिला पीपीएम समन्वयक कमल सिंह ने बताया कि टीबी चैंपियन समाज में क्षय रोग के संबंध में जनमानस को जागरूक करने में बहुत उपयोगी साबित होंगे, क्योंकि यह टीबी चैंपियन अपनी आप बीती और अनुभवों को लोगों तक पहुंचाएंगे। इस रोग को मात दे चुके चैंपियन द्वारा सही तरीके से अपनी बात रखने से क्षय रोगियों के प्रति भेदभाव भी कम होगा।

जनपद में 24 टीबी चैंपियनों को चिन्हित कर जिला क्षय रोग केंद्र व वर्ल्ड विजन संस्था द्वारा उन्हें दो दिवसीय कार्यशाला के माध्यम से प्रशिक्षित किया गया। इस दौरान उन्हें प्रमाण-पत्र भी प्रदान किया गया। वर्ल्ड विजन संस्था के जिला समुदाय समन्वयक युनुस खान ने बताया कि प्रशिक्षण के बाद टीबी चैंपियन को प्रमाण-पत्र भी दिए गए। इस दौरान डीटीसी से शशिकांत पोरवाल, पंकज सिंह, अरविंद कुमार यादव और अखिलेश शिरोमणी मौजूद रहे।

-up18 News