सीएम योगी की घोषणा, 15 दिसंबर तक तैयार हो जाएगा अयोध्या का श्रीराम एयरपोर्ट

Regional

सीएम योगी ने बताया राज्य सरकार के द्वारा 821 एकड़ जमीन उपलब्ध कराए जाने के बाद नए एयरपोर्ट के निर्माण की कार्रवाई युद्ध स्तर पर चल रही है, इसके लिए मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी को धन्यवाद देता हूं. सीएम योगी ने कहा कि अभी यहां पर जो प्रेजेंटेशन हुआ है उसमें 15 दिसंबर तक यह नया एयरपोर्ट बनकर तैयार होगा और जो भी तिथि प्रधानमंत्री द्वारा दी जाएगी उसी के अनुरूप लोकार्पण कार्य संपन्न किए जाएंगे.

सीएम योगी ने कहा, न केवल एयरपोर्ट बल्कि अयोध्या के विकास कार्यों और नव्य अयोध्या जो प्रभु राम के अयोध्या में भव्य राम मंदिर में विराजमान होने के पूर्व सजकर एक नई अयोध्या के रूप में देश और दुनिया के सामने होगी. उसके भव्य लोकार्पण के कार्यक्रम के साथ हम सब जुड़ेंगे. वहीं, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि सेकंड फेज में 50000 स्क्वॉयर फीट का अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होगा और रनवे की लंबाई 3700 मीटर होगी, जिस पर अंतरराष्ट्रीय विमान उतर सकेंगे. अयोध्या का हवाई अड्डा भी सामान्य हवाई अड्डा नहीं है.

सिंधिया ने कहा कि अयोध्या के हवाई अड्डे में अयोध्या की सांस्कृतिक क्षमता के कण-कण इस हवाई अड्डे में परिलक्षित करने की हमारी कोशिश है. चाहे एयर साइड से देखें चाहे सिटी साइड से देखें जो नक्काशी का काम हुआ है, पत्थर का काम हुआ है जिस तरीके से हवाई अड्डे का डिजाइन हुआ है, वह अयोध्या की आध्यात्मिक संस्कृति को दिखाता है. उन्होंने कहा कि हम विश्वास दिलाते हैं कि जो पहले चरण में साढे 6000 स्क्वायर मीटर का यह हवाई अड्डा बना है इसकी क्षमता 2 से 3 फ्लाइट प्रति घंटे की है. अभी 2200 मी का रनवे क्रियान्वयन हो रहा है यानी बोइंग 737 और एयरबस भी यहां पर लैंड कर पाएंगे.

केंद्रीय मंत्री ने कहा, द्वितीय चरण की शुरुआत के लिए हम शीघ्र ही कैबिनेट से स्वीकृति लेने जा रहे हैं. इस एयरपोर्ट की रनवे की लंबाई 2200 मीटर से बढ़कर 3700 मीटर तक ले जाएंगे करीब करीब 4 किलोमीटर एयरपोर्ट का रनवे होगा. जिससे अंतरराष्ट्रीय विमान बोइंग 787 गोइंग 887 अंतर्राष्ट्रीय विमान भी अयोध्या में लैंड कर पाए. उसी के साथ जो यह पहला फेज है. विमानतल का उसी के समीप द्वितीय और तृतीय फेज भी शुरू करेंगे जहां यह 6500 हजार स्क्वॉयर फीट का विमानतल का है, वहीं द्वितीय फेस 50000 स्क्वॉयर फीट का होगा.

Compiled: up18 News