चीन का भारत से आग्रह, ‘वन-चाइना पॉलिसी’ का समर्थन करे

INTERNATIONAL

भारत में चीनी दूतावास के प्रवक्ता वांग जिओजियान ने कहा कि दुनिया में सिर्फ एक ही चीन है। ताइवान चीन का एक अविभाज्य हिस्सा है और पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की सरकार पूरे चीन का प्रतिनिधित्व करने वाली एकमात्र कानूनी सरकार है। संयुक्त राष्ट्र महासभा प्रस्ताव 2758 के मुताबिक ताइवान चीन का हिस्सा है और ‘दो चीन’ या ‘एक चीन, एक ताइवान’ जैसी कोई चीज नहीं है। उन्होंने कहा कि ‘एक-चीन’ का सिद्धांत अंतरराष्ट्रीय समुदाय की आम सहमति बन गया है।

चीन ने भारतीय मीडिया को दी सलाह

चीनी प्रवक्ता ने कहा कि यह आग्रह किया जाता है कि भारतीय अधिकारी एक-चीन सिद्धांत का पालन करें और ताइवान के साथ किसी भी तरह के आधिकारिक आदान-प्रदान को रोकें। उन्होंने कहा कि भारतीय मीडिया चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता से संबंधित मुख्य हितों के मुद्दो पर सही रुख अपनाए, न कि ‘ताइवान स्वतंत्रता’ के लिए मंच प्रदान करे। वर्तमान में ताइवान को लेकर चीन और अमेरिका के बीच तनाव अपने चरम पर है।

ताइवान में बारूद इकट्ठा कर रहा अमेरिका

यह तनाव अगस्त में और भी बढ़ गया था जब अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी और उनके बाद कई अमेरिकी अधिकारियों और सांसदों ने ताइवान की यात्रा की थी। चीन के खिलाफ अमेरिका न सिर्फ ताइवान का खुलकर समर्थन कर रहा है बल्कि सैन्य रूप से भी उसके हाथ मजबूत कर रहा है। अमेरिका की योजना है कि ताइवान के पास इतने बड़े पैमाने पर गोला बारूद और हथियार हो कि वह बिना अमेरिकी मदद के भी लंबे समय तक चीन के हमले का सामना कर सके।

-एजेंसी