मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, आने वाले चुनावों में मनी पावर हमारे रडार पर रहेगा…कराएंगे कार्रवाई

National

CEC की अध्यक्षता वाली 17 सदस्यों की टीम तेलंगाना में चुनाव तैयारियों का आकलन करने के लिए शहर में है। इस दौरान राजीव कुमार ने राजनीतिक दलों, राज्य और केंद्र सरकार के अधिकारियों और प्रवर्तन एजेंसियों के साथ विधानसभा चुनाव को लेकर मीटिंग की।

ऑनलाइन लेनदेन पर भी नजर रखी जाएगी

चुनाव आयुक्त ने कहा कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान अकेले तेलंगाना में ही 148 चेकपोस्ट बनाए जाएंगे। इनमें तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश बॉर्डर पर 35 चेकपोस्ट, तेलंगाना-कर्नाटक बॉर्डर पर 26 चेकपोस्ट, तेलंगाना-महाराष्ट्र बॉर्डर पर 24 चेकपोस्ट और तेलंगाना-छत्तीसगढ़ बॉर्डर पर 4 चेकपोस्ट बनाए जाएंगे। इस दौरान हर तरह के ऑनलाइन लेन-देन पर भी नजर रखी जाएगी।

इतना ही नहीं, MCMC पेड न्यूज़ और सोशल मीडिया पर नियमों के उल्लंघन पर निगरानी रखेगा। आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट cVIGIL मोबाइल ऐप पर की जा सकेगी, जिस पर 100 मिनट में रिस्पॉन्स दिया जाएगा।

80 साल से ज्यादा उम्र के लोग और दिव्यांग घर से वोटिंग करेंगे

विधानसभा चुनावों में तेलंगाना के मतदाताओं की कुल संख्या 3.17 करोड़ है। इनमें पुरुष और महिलाएं समान संख्या में हैं। 5 राज्यों में पहली बार 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग यदि चाहें तो अपने घर से वोटिंग कर सकेंगे। इसी तरह दिव्यांग व्यक्ति जो 40% या उससे ज्यादा विकलांग हैं, वे भी घर से मतदान कर सकते हैं।

इस बार चुनाव आयोग राजस्थान में पहली बार सीनियर सिटीजन वोटर्स को घर से वोट डालने की सुविधा भी देगा। राजनीति में अपराधियों के प्रवेश को रोकने के लिए एक नया कदम उठाया गया है। इसके तहत राजनीतिक दलों को अखबार में स्पष्टीकरण देना होगा कि उन्होंने क्रिमिनल बैकग्राउंड वाले व्यक्ति को टिकट क्यों दिया?

Compiled: up18 News