कारोबार का मौका: कोकाकोला, हाजमोला, अंबानी, अडानी सब पहुंच रहे अयोध्या

Business

अयोध्या में एक अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा खुल चुका है. सरकार ने ‘वंदे भारत’ जैसी प्रीमियम ट्रेन की सर्विस भी अयोध्या के लिए शुरू कर दी है. ऐसे में कोकाकोला से लेकर बिसलेरी, हाजमोला से लेकर पारले और अंबानी-अडानी की कंज्यूमर प्रोडक्ट कंपनियां अपनी विजिबिलिटी का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती.

मुफ्त में बंटेगी हाजमोला

डाबर ग्रुप ने अपने पॉपुलर ब्रांड ‘हाजमोला’ को प्रमोट करने की अनोखी रणनीति अपनाई है. 22 दिसंबर 2024 को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने वाले मेहमानों को जगह-जगह पर मिलने वाले खाने और भंडारे के साथ हाजमोला मुफ्त में बांटी जाएगी. इसके अलावा कंपनी अयोध्या के तुलसी उद्यान में एक एक्सपीरियंस सेंटर बना रही है, जहां डाबर के अन्य उत्पाद जैसे कि ऑयल, हर्बल टी, रियल जूस इत्यादि को लोग इस्तेमाल करके देख सकेंगे.

इतना ही नहीं डाबर ने लखनऊ, वाराणसी और गोरखपुर से अयोध्या आने वाले हाईवे पर पड़ने वाले ढाबों के साथ भी टाई-अप किया है. कंपनी उनके यहां नए बिलबोर्ड से लेकर शेल्फ को भी नई ब्रांडिंग दे रही है.

कोकाकोला ने लॉन्च की ‘मंदिर थीम’

कोकाकोला ने अपनी विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए ‘मंदिर थीम’ लॉन्च कर दी है. अभी तक कंपनी अपनी ब्रांडिंग में हमेशा ‘लाल’ रंग का इस्तेमाल करती है, लेकिन अब कंपनी ने इसकी जगह ब्राउन थीम में ब्रांडिंग को लॉन्च किया है. इतना ही नहीं कंपनी ने ‘राम मंदिर’ जाने वाले रास्तों पर 50 से ज्यादा वेंडिंग मशीन लगाई हैं, वहीं अयोध्या में 50 और वेंडिंग मशीन लगाने की बातचीत चल रही है. ईटी की खबर के मुताबिक कंपनी ने अयोध्या की दुकानों पर नए बिलबोर्ड और कूलर्स को भी बाजार में उतारा है.

अडानी-अंबानी भी उतरे बाजार में

इस मामले में मुकेश अंबानी की रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड और गौतम अडानी की ‘फॉर्च्यून’ ब्रांड ने भी कमर कस ली है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अयोध्या के इलाकों में अपने ‘कैंपाकोला’ ब्रांड को जबरदस्त तरीके से मार्केट किया है, जबकि ‘इंडिपेंडेंस’ ब्रांड को भी कंपनी प्रमोट कर रही है.

वहीं अडानी विल्मर अपने ‘फॉर्च्यून’ ब्रांड के प्रोडक्ट्स की विजिबिलिटी बढ़ाने पर जोर दे रही है. जबकि कंपनी राम मंदिर के ‘महाभोग’ के सैंपल के बहाने भी अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर रही है. आईटीसी अपने ‘मंगलदीप’ अगरबत्ती ब्रांड को अयोध्या में प्रमोट कर रही है.

होर्डिंग, कियोस्क से लेकर चेंजिंग रूम तक

कंपनियों ने अयोध्या में ब्रांडिंग के लिए सिर्फ होर्डिंग नहीं लगाए. बल्कि कई जगहों पर अपने कियोस्क भी लगाए हैं. इसके अलावा कई कंपनियों ने सरयू के तट पर चेंजिंग रूम बनाए हैं, जिस पर अपनी ब्रांडिंग की है. बिसलेरी, पारले, ईमामी जैसे कई ब्रांड अयोध्या पहुंच चुके हैं.

– एजेंसी