आनंद महिंद्रा के नेतृत्व वाली महिंद्रा एंड महिंद्रा ने एक और कंपनी खरीदी

Business

इस अधिग्रहण के बाद महिंद्रा ने कारोबार में ओमनिवोर की हिस्सेदारी को पूरी तरह से खरीद लिया है। यह छह महीने से कुछ ज्यादा समय में एग्रीटेक फंड में दूसरा बड़ा एग्जिट है। अगस्त 2022 में ओमनिवोर ने नीदरलैंड स्थित न्यूट्रको को अपनी हिस्सेदारी बेची थी। इसके बाद वह एक्वाटेक स्टार्टअप इरुवाका से बाहर निकल गया था। MITRA की खासियत एग्रीकल्चर मैन्युफैक्चरिंग उपकरण बनाने में है। यह अंगूर, अनार और संतरे जैसे फल उगाने वाले किसानों के लिए एक विश्वसनीय ब्रांड है।

कंपनी ने की जबरदस्त कमाई

कंपनी ने FY18 से FY22 तक अपने राजस्व को तीन गुना से अधिक कर लिया है। कंपनी ने 200 से अधिक लोगों को रोजगार दिया है और वैश्विक स्तर पर अपने उत्पादों का सफलतापूर्वक निर्यात करना शुरू कर दिया है। महिंद्रा द्वारा अधिग्रहण के बाद मित्रा ने भारत और विदेशी बाजारों में अपने नेटवर्क के साथ-साथ अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो के विस्तार में तेजी लाने की योजना बनाई है।

नई खरीद से महिंद्रा को खेती से जुड़े एग्रीकल्चर उपकरण स्पेश में पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी क्योंकि MITRA की खासियत एग्रीकल्चर मैन्युफैक्चरिंग उपकरण बनाने में है। मित्रा के संस्थापक देव बजाज के मुताबिक वह एमआईटीआरए टीम और ओमनिवोर के शुक्रगुजार हैं जिन्होंने भारतीय कृषि में सुधार की सोच को मजबूती से आगे बढ़ाया। उनके मुताबिक, एमआईटीआरए से एमएंडएम तक की जर्नी संतुष्टिदायक है।

किसानों को मिलेगा आधुनिक तकनीक का फायदा

ओमनिवोर के मैनेजिंग पार्टनर मार्क कान के मुताबिक दस साल पहले देव ने भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम के फ्यूचर डेवलेपमेंट के लिए बिजनेस की शुरुआत की थी।

एमआईटीआरए. महिंद्रा के बड़े डीलर नेटवर्क के जरिए कंपनी की अत्याधुनिक तकनीक अब पूरे भारत में बागवानी किसानों के लिए उपलब्ध होगी। स्टार्टअप में पहले संस्थागत निवेशक के रूप में, यह ओमनिवोर और भारत में एग्रीटेक के लिए गर्व करने का समय है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के कृषि उपकरण क्षेत्र के अध्यक्ष हेमंत सिक्का के मुताबिक, महिंद्रा का लक्ष्य 5 वर्षों में अपने कृषि मशीनरी व्यवसाय को 10 गुना बढ़ाना है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में महिंद्रा तेजी से प्रगति कर रहा है।

Compiled: up18 News