ब्रिटेन के पीएम ने स्‍वीकार किया, केजीबी के पूर्व ऑफिसर से की थी मुलाकात

INTERNATIONAL

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सांसदों के सामने ये स्वीकार किया है कि उन्होंने बिना किसी अधिकारी की मौजूदगी में रूस के प्रभावशाली व्यक्ति और पूर्व केजीबी ऑफिसर अलेक्ज़ेंडर लेबेदेव से मुलाक़ात की थी.

उन्होंने कहा, “मैं निश्चित तौर पर उनसे बिना अधिकारियों की मौजूदगी के मिला हूँ. मैं उनसे कुछ मौक़ों पर मिला हूँ.” जॉनसन से जब ये पूछा गया कि क्या उन्होंने विदेश मंत्री रहते हुए साल 2018 में इटली में रूसी अरबपति और इवनिंग स्टैंडर्ड के पूर्व मालिक से मुलाक़ात की थी, तो उनका जवाब ‘हाँ’ था. जॉनसन ने लेबेदेव के बेटे एवजेनी को हाउस ऑफ़ लॉर्ड्स का सदस्य बनाया.

इस नियुक्ति को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है. ‘द संडे टाइम्स’ ने एक रिपोर्ट में ये आरोप लगाया था कि नियुक्ति को सिक्योरिटी एजेंसियों की तरफ़ से राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ख़तरा बताने के बावजूद एवजेनी को ये पद दिया गया.

सोवियत काल की केजीबी शीत युद्ध के समय पश्चिमी देशों की सुरक्षा एजेंसियों की मुख्य प्रतिद्वंद्वी थी. इतना ही नहीं रूस के राष्ट्रपति पुतिन ख़ुद भी केजीबी अधिकारी रह चुके हैं. पुतिन के कई क़रीबी केजीबी से जुड़े रह चुके हैं.

बोरिस जॉनसन ने लेबर पार्टी की डेम डियाना के सवाल के जवाब में कहा, “जब मैं लंदन का मेयर था तब उस समय लंदन इवनिंग स्टैंडर्ड के प्रॉपराइटर से मैं निश्चित तौर पर मिला था. जिस मौक़े की आप बात कर रहे हैं, अगर मैं उस समय विदेश मंत्री था, तो हाँ.”

संडे टाइम्स ने कहा था कि सुरक्षा एजेंसियों की ओर से जारी चेतावनी को लॉर्ड लेबेदेव के हस्तक्षेप के बाद वापस ले लिया गया था. लॉर्ड लेबेदेव जॉनसन के पुराने दोस्त हैं और मौजूदा समय में वे इवनिंग स्टैंडर्ड के मालिक भी हैं.

-एजेंसियां