वैश्विक चुनौतियों के बीच भारत जैसे गतिमान और रचनात्मक देश के दौरे से प्रेरणा मिलती है: बिल गेट्स

Exclusive

गेट्स बोले, भारत से दुनिया को उम्मीद

उन्होंने अपने ब्लॉग में लिखा, ‘मैं इस हफ्ते भारत में हूं। यहां मैं स्वास्थ्य, जलवायु परिवर्तन समेत अन्य कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हो रहे अभिनव कार्यों (Innovative works in crucial areas) की जानकारी ले रहा हूं। ऐसे वक्त में जब दुनिया के सामने कई तरह की चुनौतियां मुंह बाए खड़ी है तब भारत जैसे गतिमान और रचनात्मक देश के दौरे से प्रेरणा मिलती है। इस दौरे की एक बड़ी बात शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात रही। उन्होंने मुझे भरपूर वक्त दिया। साइंस और इनोवेशन से भारत और दुनियाभर में असमानता को घटाने में कैसे मदद मिल सकती है, हमने इस पर चर्चा की।’

कोविड वैक्सीन और कोविन पर लट्टू हुए गेट्स

उन्होंने भारत में कोविड वैक्सीन का जिक्र करते हुए कहा कि भारत के पास कई तरह की सुरक्षित और सस्ती वैक्सीन बनाने की आश्चर्यजनक क्षमता है। भारत में बनी वैक्सीन ने दुनियाभर में करोड़ों लोगों की जान बचाई। बड़ी बात है कि भारत ने न सिर्फ जीवरक्षक उपकरण बनाए बल्कि उनकी सुचारू आपूर्ति का भी जबर्दस्त सिस्टम तैयार किया। कोविन प्लेटफॉर्म की तारीफ करते हुए गेट्स ने कहा कि घर बैठे वैक्सीन बुक करने और सर्टिफिकेट पाने की सुविधा वाला कोविन प्लेटफॉर्म शानदार है। उन्होंने लिखा, ‘प्रधानमंत्री मोदी को लगता है कि कोविड दुनियाभर के लिए एक मॉडल साबित हो सकता है और मैं भी उनसे सहमत हूं।’

गति शक्ति योजना को बताया क्रांतिकारी

बिल गेट्स ने कोविड महामारी के दौरान गरीब और जरूरतमंद आबादी को मोदी सरकार की मदद की योजनाओं से भी काफी प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह भारत में 30 करोड़ लोगों के खाते में पैसे डाले गए, वह हैरतअंगेज है। यह आधार कार्ड और डिजिटल बैंकिंग के लिए इनोवेटिव प्लेटफॉर्म्स तैयार करने के कारण हो संभव हो सका।

उन्होंने गति शक्ति योजना को एक मिसाल बताया। उन्होंने कहा कि सरकार कैसे बेहतर काम कर सकती है, इसका एक उदाहरण गति शक्ति प्रोग्राम है जिसके तहत केंद्र सरकार के 16 मंत्रालय एक प्लेटफॉर्म पर आ गए हैं। इससे इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रॉजेक्ट्स की प्लानिंग और उसके निर्माण में तेजी तो आई ही है, भारतीय वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के काम भी गति पकड़ चुके हैं।

स्वास्थ्य से जलवायु परिवर्तन तक, भारत में तेज प्रगति: गेट्स

गेट्स ने कहा कि टीबी समेत कई गंभीर बीमारियों की चुनौतियों से निपटने के लिए मोदी सरकार के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने बताया कि पीएम मोदी के साथ उनकी शिक्षा क्षेत्र में हो रहे बदलावों पर भी चर्चा हुई। उन्होंने बताया कि क्लाइमेट चेंज पर बातचीत के दौरान मैं आश्वस्त हो गया कि भारत इस दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत के कृषि वैज्ञानिक इस तरह के फसलों की उपज बढ़ाने पर रिसर्च कर रहे हैं जो जलवायु परिवर्तन के कारण बढ़ती गर्मी में भी अच्छी उपज दे सके। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने मोटे अनाज की खेती पर बल दिया है। मैंने भी महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की दो महिलाओं की तरफ से आयोजित गोद भराई समारोह में खिचड़ी खाई जो लाजवाब थी।

गेट्स फाउंडेशन भारत की प्रगति के सफर का हिस्सा

बिल गेट्स ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी से बातीचत के बाद स्वास्थ्य, विकास और जलवायु के क्षेत्र में भारत की प्रगति को लेकर जितना आशावान हो गया, उतना पहले कभी नहीं था। भारत यह साबित कर रहा है कि इनोवेशन में निवेश से क्या-क्या नहीं संभव है।

उन्होंने लिखा, ‘मुझे उम्मीद है कि भारत की यह प्रगति जारी रहेगी और यह देश पूरी दुनिया के साथ अपने इनोवेशन्स को साझा करता रहेगा। मुझे खुशी है कि गेट्स फाउंडेशन इस सफर का हिस्सा है।’ ध्यान रहे कि गेट्स फाउंडेशन दुनियाभर में कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर उतारने में सरकारों की मदद करती है। वह वैश्विक नीतियां बनाने में अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं के साथ भी शरीक होती है।

Compiled: up18 News