सबसे बड़े टेक्नोलॉजी इवेंट इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023 की तारीखों का एलान

National

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023

इस साल के सबसे बड़े टेक इवेंट इंडिया मोबाइल कांग्रेस की थीम ‘ग्लोबल डिजिटल इनोवेशन’ होगी और इस कार्यक्रम में लगभग 100,000 प्रतिभागियों, 5,000 सीएक्सओ-लेवल के डेलीगेट्स, 350 से अधिक स्पीकर और 400 से अधिक एक्जीबिटर्स के शामिल होने की उम्मीद है।

छह साल पहले शुरू हुआ था पहला IMC इवेंट

सबसे पहले इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन साल 2017 में किया गया था। बीते छह सालों से यह इवेंट भारत की ग्लोबल उपस्थिति को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इसने इंडस्ट्री के लीडर्स के लिए डिजिटल इमोवेशन के भविष्य को आकार देने के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान बनाने में भी मदद की है, जिसमें भारत सबसे आगे है।

आईएमसी 2022 में ये होगा खास

पिछले साल भारतीय मोबाइल कांग्रेस में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को 5G की सौगात दी थी। इस साल 6जी, 5जी नेटवर्क सुधार, दूरसंचार और अन्य क्षेत्रों पर फोकर रहेगा। वहीं एआई एप्लीकेशन, एज कंप्यूटिंग, इंडस्ट्री 4.0 और इंडिया स्टैक को लेकर भी नई जानकारी मिलेगी। आईएमसी 2023 में ब्रॉडकॉस्ट, सैटेलाइट कम्युनिकेशन, मैन्युफेक्चरिंग और सेमीकंडक्टर जैसे संबंधित टेक्नोलॉजी डोमेन के विस्तार को शोकेस किया जा सकता है।

एस्पायर होगा लॉन्च

इस साल आईएमसी में एक प्रमुख स्टार्ट-अप इवेंट एस्पायर भी पेश किया जाएगा। यह दूरसंचार और डिजिटल डोमेन में युवा इनोवेटर्स और इंडस्ट्री प्रोफेशनल्स के बीच उद्यमिता और विकास को बढ़ावा देने का काम करेगा। एस्पायर विभिन्न क्षेत्रों जैसे इन्वेस्टर जोन, पिचिंग जोन, वर्कशॉप जोन और नेटवर्किंग जोन के साथ एक उत्कृष्ट अनुभव देने का काम करेगा।

संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, “हम भारत को एक टेक्नोलॉजी डेवलपर, दूरसंचार निर्माता और निर्यातक के रूप में स्थापित करना चाहते हैं। IMC 2023 का विषय ग्लोबल डिजिटल इनोवेशन है और कई और उद्योग IMC के साथ जुड़े होंगे जिनमें ड्रोन, सैटेलाइट कम्युनिकेशन, मोबाइल मैन्युफेक्चरर, साइबर सुरक्षा स्टार्टअप आदि शामिल हैं।

IMC 5 अंतर्राष्ट्रीय भागीदार देशों का पता लगाएगा और विदेश मंत्रालय के साथ परामर्श करेगा। हम सभी को भारत को एक टेक्नोलॉजी पावरहाउस के रूप में स्थापित करने की दिशा में काम करना चाहिए और आईएमसी इस दृष्टि में एक प्रमुख भूमिका निभा सकता है।”

Compiled: up18 New