उत्तराखंड में भारी बर्फबारी व बारिश, श्री हेमकुंड साहिब यात्रा स्‍थगित

National

उत्तराखंड में मौसम खराब होने के कारण श्री हेमकुंड साहिब यात्रा को तत्काल स्थगित किया गया है। भारी बर्फबारी व लगातार हो रही भारी बारिश के कारण सिखों के प्रसिद्ध श्री हेमकुंट साहिब की यात्रा को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया गया है।

श्री हेमकुंड साहिब के प्रबंधक सरदार सेवा सिंह ने बताया कि सिख श्रद्धालुओं को ऋषिकेश, गोविंदघाट व यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले गुरुद्वारों में रोका गया है। उन्हें मौसम ठीक व स्थित सामान्य होने पर श्री हेमकुंड साहिब दर्शन के लिए भेजा जाएगा।

मौसम खराब होने के कारण श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा पर आए 300 से 400 सिख यात्रियों को गोविंदघाट गुरुद्वारे में रोका गया है। वे हाईवे खुलने का इंतजार कर रहे हैं। वहीं, ऋषिकेश स्थित श्री हेमकुंड साहिब गुरुद्वारे के प्रबंधक सरदार दर्शन सिंह ने बताया कि पंजाब और कई राज्यों से सिख श्रद्धालु श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा के लिए ऋषिकेश स्थित गुरुद्वारे में पहुंचे हैं। उनसे फिलहाल यात्रा पर न जाने का अनुरोध कर रहे हैं।

साथ ही, मौसम सामान्य होने पर यात्रा पर जाने की सलाह भी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि ऋषिकेश स्थित गुरुद्वारे में सिख श्रद्धालुओं के रुकने व भोजन की पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

सीनियर आईएएस अधिकारी आनंद वर्धन ने बताया कि श्री हेमकुंड साहिब क्षेत्र में भारी बारिश और बर्फबारी के कारण तीर्थ यात्रा को कुछ समय के लिए रोक दिया है। उन्होंने बताया कि मौसम साफ होने पर यात्रा प्रारंभ की जाएगी। उन्होंने यात्रियों से अनुरोध किया है कि कुछ समय के लिए सुरक्षित स्थान पर रुक जाएं और निर्देशों की प्रतीक्षा करें।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published.