रोज दवा खाने वालों की जेब को बड़ी राहत, ब्लड प्रैशर, डायबिटीज, थायराइड, पेन किलर जैसी दवाओं रेट घटे

Business

आगरा: ब्लड प्रैशर, डायबिटीज, थायराइड, पेन किलर जैसी दवाएं रोज खाने वालों की जेब को बड़ी राहत मिलेगी। ऐसी अधिकतर दवाइयों का पत्ता अब 100 रुपये के अंदर मिल जाएगा। सरकार ने इस तरह की अधिक बिक्री वाली दवाओं के दाम तय कर दिए हैं। रोजमर्रा की दवाओं के दाम करीब 35 प्रतिशत तक घट गए हैं।

राष्ट्रीय दवा मूल्य निर्धारण प्राधिकरण ने इनके खुदरा मूल्य निर्धारित किए हैं। मसलन ग्लिमीप्राइड और मैटफोर्निन जैसी दवाओं की एमआरपी 133.44 रुपये थी, अब यह दर 100 रुपये की हो जाएगी। एक टैबलेट 10 रुपये के आसपास पड़ेगी। अगर दवा विक्रेता 10 टैबलेट के एक पत्ते पर 10 से 15 प्रतिशत की छूट देते हैं तो यह दाम और भी कम हो जाएंगे। इससे पहले कैंसर और टीबी से संबंधित दवाइयों के दाम भी कम किए गए थे।

फौवार दवा बाजार के सूत्रों के मुताबिक इनमें से अधिकतर दवाओं के नए प्रिंट रेट भी आ गए हैं। जरूरतमंद नए प्रिंट रेट वाली दवाओं को ले सकते हैं। वे खरीदने से पहले कैमिस्ट से नए प्रिंट रेट वाली दवाओं के बारे में पूछ सकते हैं।

दवाओं के दाम तय होने के बाद मोनोपॉली के बाजार को बड़ा झटका लग सकता है। कोई भी फार्मा कंपनी अब इससे अधिक एमआरपी नहीं लिख सकती है। अगर उसे डाक्टर और विक्रेताओं को कमीशन देना है तो इसी एमआरपी पर देना होगा। अपनी उत्पादन लागत में कटौती करनी होगी।