ममता सरकार को तगड़ा झटका: बीरभूम हिंसा की जांच हाई कोर्ट ने CBI को सौंपी

National

कलकत्ता हाई कोर्ट ने शुक्रवार को बीरभूम हिंसा की सीबीआई जांच का आदेश दिया है. इसी हफ़्ते पश्चिम बंगाल के बीरभूम ज़िले के रामपुरहाट में हुई हिंसा में आठ लोगों की मौत हो गई थी.

हाई कोर्ट ने राज्य सरकार द्वारा गठित एसआईटी (स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम या विशेष जांच दल) को मामले से जुड़े सभी कागज़ात और गिरफ़्तार किए गए सभी अभियुक्तों को केंद्रीय जांच ब्यूरो को सौंपने को कहा है.

जस्टिस प्रकाश श्रीवास्तव और जस्टिस आर भारद्वाज की खंडपीठ ने सीबीआई को कहा है कि वे अपनी प्रोग्रेस रिपोर्ट सात अप्रैल तक फ़ाइल करें. उसी दिन मामले की सुनवाई की अगली तारीख तय की गई है. खंडपीठ ने कहा कि सीबीआई जांच का आदेश न्याय के हित में दिया गया है.

बीरभूम ज़िले के बोगुटी गांव में तृणमूल कांग्रेस के एक पंचायत स्तर के नेता की हत्या के बाद वहां कुछ घरों में आग लगा दी गई थी जिसमें दो बच्चों समेत आठ लोगों की मौत हुई थी.

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार कलकत्ता हाई कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लेते हुए शुक्रवार को इस मामले पर सुनवाई की थी और ये आदेश दिया.
हालांकि कोर्ट ने बीरभूम हिंसा की जांच सीबीआई या एनआईए से कराए जाने के लिए कुछ जनहित याचिकाएं भी दायर की गई थीं जिन पर हाई कोर्ट ने इसके साथ ही आज सुनवाई की.

-एजेंसियां