आगरा: पिनाहट चंबल नहर में बड़ा हादसा, तीन युवकों की डूबने से हुई मौत, परिजनों में मचा कोहराम

City/ state Regional

आगरा जनपद के पिनाहट कस्बा के पास चंबल नहर में एक बड़ा हादसा हो गया, पैर फिसलने से चंबल नहर में गिरे साथी को बचाने के लिए नहर में कूदे एक ही परिवार के तीन युवाओं की पानी में डूबने से मौत हो गई। एक साथ हुई युवाओं की मौत से परिजनों में कोहराम मचा हुआ है

जानकारी के अनुसार थाना बासोनी क्षेत्र के गांव बघरैना के निवासीगण 6 दोस्त एक ही परिवार के अंकित पुत्र ओमबीर उम्र करीब 15 बर्ष जो कि शांति निकेतन सीनियर स्कूल पिनाहट से हाईस्कूल का छात्र था। भोला पुत्र जबरसिह उम्र 18 बर्ष एस के आर इण्टर कालेज उदयपुर खालसा से इण्टर कालेज छात्र, शिवा पुत्र संजय उम्र 14 बर्ष पूजा पब्लिक स्कूल गोपालपुरा से 11वीं का छात्र था। अपने तीन अन्य साथी गोलू,नीशू,दीपक कस्बा पिनाहट के पास स्थित चंबल नहर घूमने आए थे। जहां रविवार दोपहर चंबल नहर के किनारे पर बैठकर आपस मे बातचीत करने लगे। प्रियदर्शी दोस्त के मुताबिक इसी दौरान अंकित का पैर फिसलने से नहर मे गिर गया।जिसे बचाने साथी दोस्त गोलू, भोला,शिवा नहर मे कूद पडे। अचानक चंबल हर के तेज बहाव में चारो लोग डूबने लगे की पुकार सुनकर नहर के पास खड़े अन्य साथी दीपक व नीशू ने अगोछा फेंककर गोलू को पकड़ा कर बचा लिया। जबकि अंकित,शिवा,भोला तीनों पानी में डूब कर लापता हो गए।

आवाज सुनकर ग्रामीण एकत्रित हो गए और पुलिस को सूचना दी। सूचना पर थानाध्यक्ष पिनाहट कुलदीप कुमार सिंह तत्काल पुलिस कर्मियों एवं स्थानीय गोताखोरों के साथ मौके पर पहुंचे। और नहर विभाग के कर्मचारियों को सूचना देकर चंबल नहर को तत्काल बंद कराया। स्थानीय गोतोखोरो की मदद से पुलिस ने पानी में लापता तीनों युवकों को बाहर निकालने को रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया काफी देर कड़ी मशक्कत के बाद गोताखोरों ने चंबल नहर में डूबे तीनों युवकों को बाहर निकाला।

सूचना पर परिजन भी मौके पर पहुंच गए। वही पुलिस ने तीनों युवकों को गंभीर अवस्था में एंबुलेंस द्वारा सीएचसी केंद्र पिनाहट में इलाज को भर्ती कराया जहां से हालत गंभीर होने पर चिकित्सकों ने तीनों युवकों को एंबुलेंस द्वारा हायर सेंटर आगरा के लिए रेफर कर दिया। हायर सेंटर आगरा पहुंचने पर चिकित्सकों ने तीनों युवकों को मृत घोषित कर दिया। एक साथ हुई 3 युवाओं की मौत से परिजनों में कोहराम मच गया। परिवार और गांव में मातम छा गया है। युवाओं की मौत से गांव में चूल्हे तक नहीं जले हैं।

अंकित अपने घर का था इकलौता चिराग

चंबल नहर हादसे में डूबकर हुई युवक अंकित पिता का इकलोता पुत्र था। अंकित की एक बडी बहन है।जिसका नाम प्रियंका है। इकलौते चिराग के बुझने से परिजन सुध बुध खो बैठे हैं।
भोला अपने पांच भाइयो व दो बहनो में सबसे छोटा था।
शिवा दो भाई एक बहन में बडा था।मौत के सूचना के बाद इन तीनों के घरों में कोहराम मचा हुआ है। बड़ी घटना से क्षेत्र और गांव में शोक की लहर दौड़ गई है।

सीएचसी केंद्र पिनाहट पहुंचे पूर्व मंत्री अरिदमन सिंह ली घटना की जानकारी

पिनाहट चंबल नहर में एक साथ डूबे बघरैना के तीन युवाओ की सूचना मिलते सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिनाहट पर पूर्व मंत्री राजा अरिदमन सिंह अपने समर्थकों के साथ पहुंचे। जहां मौजूद क्षेत्राधिकारी पिनाहट दिनेश कुमार से पूरी घटना के बारे में जानकारी ली।

नहर विभाग पर लोगों ने खड़े किए सवाल

पिनाहट चंबल नहर में एक साथ तीन युवाओं की डूबने से हुई मौत के बाद क्षेत्र के लोगों ने नहर विभाग पर कई प्रकार के सवाल खड़े कर दिए हैं। लोगों का आरोप है कि पिनाहट कस्बा के नीचे चंबल नहर का पानी तेज रफ्तार से बहता है। किनारे से आम जनमानस के लिए पक्का सड़क मार्ग भी है। जहां से सैकड़ों की संख्या में रोजाना क्षेत्रीय ग्रामीण गुजरते हैं। मगर आज तक नहर विभाग द्वारा कोई भी नहर के किनारे बैरिकेडिंग जाल की व्यवस्था नहीं की गई है। जिसके कारण चंबल नहर में हादसे बड़े हैं। पूर्व में भी बैरिकेडिंग ना होने के कारण नहर में हादसे होने से लोगों की मौत हुई है। लोगों ने नहर के दोनों तरफ बैरिकेडिंग जाल की व्यवस्था की मांग की है।

रिपोर्टर: नीरज परिहार