चंद्रयान 3 को लेकर ISRO के ट्विट के बाद BHEL ने कमाए 145 मिनट में 1166 करोड़

Business

बता दें क‍ि 22 सितंबर को चांद पर 14 दिनों की रात के बाद फिर रौशनी आ सकती है. इस खबर के आते चंद्रयान 3 मिशन को सफल बनाने वाली सरकारी कंपनी भारत हैवी इलेक्ट्रिक के शेयरों में तेजी देखी जाने लगी. गुरुवार के शुरुआती कारोबार में इस शेयर में करीब 2 फीसदी की तेजी दर्ज की गई.

इसरो के अनुसार चांद पर 14 दिनों के लिए सूर्य की रौशनी आती है. और फिर 14 दिनों के लिए अंधेरा हो जाता है. प्रज्ञान सूरज की रौशनी से चलता है. इसलिए 14 दिनों के लिए यह स्लीप मोड में चला गया था. अब उम्मीद की जा रही है एक बार फिर यह एक्टिव मोड में आ सकता है. इसरो के मुताबिक शिव शक्ति प्वाइंट पर फिर से सूर्योदय होने की उम्मीद है.

इस खबर के आने के बाद जब गुरुवार को सुबह मार्केट खुला तो सरकारी कंपनी भारत हैवी इलेक्ट्रिकल के शेयरों में जोरदार तेजी देखी जा रही है. सुबह के 9.15 से 11.40 मिनट के दौरान कंपनी का शेयर 126.30 रुपए पर पहुंच चुका था. इस दौरान कंपनी का मार्केट कैप 43055 करोड़ रुपए से बढ़कर 44221 करोड़ रुपए पहुंच चुका था. यानी दौरान कंपनी के मार्केट कैप में 1166 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

चंद्रयान 3 मिशन की सफलता में कई सरकारी कंपनियों का अहम योगदान था. इनमें से एक कंपनी भारत हैवी इलेक्ट्रिकल ने ने बैटरी सप्लाई की थी. वही इस मिशन के लिए कंपनी ने बॉय मैटेलिक एडेपडर्स की भी सप्लाई की थी. सरकारी कंपनी बीएचईएल मे चंद्रयान 3 को चांद की सतह तक पहुंचने में मदद करने के लिए स्वदेशी तकनीक पर आधारित टाइटेनियम प्रोपेलेंट टैंक तथा प्रोपल्सन मॉड्यूल एवं लैंडर मॉड्यूल में लगी बैटरियों का निर्माण किया था. इसके कारण ही चांद पर चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग हो सकी थी.

– एजेंसी