आगरा: बिजली के फ्यूज पैनल हो या घर की रसोई, हर जगह से सांप को रेस्क्यू कर रही वाइल्ड लाइफ की टीम

स्थानीय समाचार

आगरा: पूरे उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप बढ़ने के साथ ही सांप अपने बिलों और गड्ढों से बाहर निकल घरों और कारखानों जैसे ठंडे स्थानों में शरण ले रहे हैं। ऐसे में वाइल्डलाइफ एसओएस रैपिड रिस्पांस यूनिट को उनकी हेल्पलाइन (99171 09666) पर कॉल आया कि एक बड़ा सा सांप घर के बिजली के फ्यूज पैनल में घुसते देखा गया है। जैसे ही वाइल्डलाइफ एसओएस रेस्क्यू टीम को सूचना मिली तो टीम को तुरंत स्थान पर भेजा गया।

टीम ने बरती सावधानी

सांप को फ्यूज पैनल से निकालने के दौरान टीम को बहुत सावधानी बरतनी पड़ी, जिससे कोई भी हताहत ना हो। फ़्यूज़ बॉक्स को निकालने और सांप को सुरक्षित रूप से पकड़ने में टीम को लगभग एक घंटे का समय लगा।

श्री श्याम महाविद्यालय में मिला कोबरा

इसके तुरंत बाद टीम को आगरा के कराहरा में श्री श्याम महाविद्यालय में एक कोबरा देखे जाने की सूचना मिली। जहरीला सांप महाविद्यालय के मीटिंग हॉल में था। चूंकि, हॉल का नवीनीकरण चल रहा है, कोबरा हॉल में एक खाली पड़ी पेंट की बाल्टी में बैठा था। इसे बाद में वाइल्डलाइफ एसओएस रैपिड रिस्पांस यूनिट ने सुरक्षित रूप से बचाया।

घर के ड्रेनेज पाइप से निकला चार फुट लंबा रैट स्नैक

रैपिड रिस्पांस यूनिट ने आगरा के सिकंदरा स्थित कृष्णा धाम कॉलोनी में घर के ड्रेनेज पाइप से 4 फुट लंबा रैट स्नेक और आवास विकास कॉलोनी में मिक्सर ग्राइंडर के नीचे छिपी गोह को भी बचाया।

प्राकृतिक आवास में छोड़ा गया

सभी सरीसृपों को कुछ घंटों के लिए निगरानी में रखने के बाद उनके प्राकृतिक आवास में वापस छोड़ दिया गया।

टीम पूरी तरह प्रशिक्षित है

वाइल्डलाइफ एसओएस के सह-संस्थापक और सीईओ कार्तिक सत्यनारायण ने कहा, हमारी टीम ऐसे रेस्क्यू ऑपरेशन को संभालने में अच्छी तरह से प्रशिक्षित है, और यह सुनिश्चित करती है कि सांपों को बिना किसी नुकसान के बचाया जाए। सहायता के समय वाइल्डलाइफ एसओएस को कॉल करने के लिए हम लोगों के आभारी हैं, जिससे हम इसमें शामिल सभी लोग और जानवर की सुरक्षा सुनिश्चित कर सके।

ठंडे स्थानों की तलाश में आते हैं बाहर

वाइल्डलाइफ एसओएस के डायरेक्टर कंज़रवेशन प्रोजेक्ट्स, बैजुराज एम.वी ने कहा, “सांप अपने शरीर के तापमान को बाहरी तापमान के अनुसार स्व-विनियमित करने में असमर्थ होते हैं। गर्मियों के मौसम में जब वह दिन में बहुत अधिक गर्म हो जाते है तो ठंडे स्थानों की तलाश में बाहर निकलते हैं।

हर महीने, वाइल्डलाइफ एसओएस रैपिड रिस्पांस यूनिट सांपों और अन्य जंगली जानवरों के कई रेस्क्यू ऑपरेशन करती है। यदि आपको कभी कोई जंगली जानवर संकट में दिखता हैं, तो हमारी हेल्पलाइन पर वाइल्डलाइफ एसओएस टीम को सूचना दें।

-up18news