आगरा: जल्द दूर होगा फतेहपुर सीकरी का जलसंकट, सांसद राजकुमार चाहर ने प्रेस वार्ता में दी जानकारी

Politics

जल्द दूर होगा फतेहपुर सीकरी का जलसंकट, नरौरा बांध से ऐसे मिलेगा पानी

आगरा एक ऐतिहासिक नगरी है। इसके बावजूद आगरा देहात पिछले कई दशकों से पानी की किल्लत से जूझ रहा है। मुगलों का इतिहास रहा हो या फिर अंग्रेजों का शासन काल, फतेहपुर सीकरी क्षेत्र में पानी का संकट हमेशा लोगों के लिए मुसीबत भरा रहा है लेकिन अब आगरा देहात और फतेहपुर सीकरी में वर्ष 2024 तक पानी की समस्या का स्थायी समाधान हो जाएगा। ये दावा भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद राजकुमार चाहर ने एक प्रेस वार्ता के दौरान किया। राजकुमार चाहर ने बताया कि मोदी सरकार की योजना ‘हर घर को नल’ अभियान के अंतर्गत आगरा देहात के प्रत्येक घरों में पानी पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने लगभग 6779 करोड़ रुपये की योजना स्वीकृत की है।

सांसद राजकुमार चाहर ने कहा कि मुगल शासक अकबर को फतेहपुर सीकरी में पानी के संकट के चलते ही अपनी राजधानी को यहां से हटाना पड़ा और आज भी फतेहपुर सीकरी में पानी का संकट एक बड़ी समस्या है। राजकुमार चाहर ने कहा कि मैं पीएम मोदी का धन्यवाद करना चाहूंगा कि उन्होंने फतेहपुर सीकरी और आगरा देहात में पानी की समस्या को समझा। इस प्रोजेक्ट को पास करने के बाद दो डीपीआर बनाई गई है। जिसमें पहले डीपीआर में नरौरा बांध से नाखरी टूंडला तक वॉटर वर्क्स तक पानी लाना। दूसरे डीपीआर में नारखी में बनाये जाने वाले वॉटर वर्क्स से आगरा देहात में पानी सप्लाई के लिए पाइप लाइन बिछाने का कार्य किया जाना शामिल है।

सांसद ने बताया कि इन दोनों कार्य के लिए 10 जून को निविदा आमंत्रित की गई हैं। जिस कार्यदायी संस्था को यह काम मिलेगा उसे 2 साल के अंदर यह योजना पूर्ण करनी होगी। सांसद ने दावा किया कि वर्ष 2024 तक यह काम पूरा हो जाएगा।

सांसद राजकुमार चाहर ने बताया कि पिछले 8 साल में भाजपा सरकार ने बहुत काम किए हैं। पीएम मोदी का विजन आगरा में भी दिखाई देता है। अब इसी कड़ी में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 100 करोड़ से 180 किलोमीटर की सड़कें बनाई जाएंगी। निश्चित रूप से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से बनने वाली सड़क आगरा देहात के लिए मील का पत्थर साबित होगी।