UP AQI Today: यूपी के दो शहरों में AQI 450 के पार, जानें प्रदेश के बाकी शहरों का हाल

यूपी के नोएडा और गाजियाबाद में आबोहवा खराब, AQI पहुंचा 450 के पार

Regional

देश में राजधानी दिल्ली व अन्य प्रदेशों के कई शहरों में आबोहवा खराब होती जा रही है। दिल्ली से सटे यूपी के दो बड़े शहर नोएडा और गाजियाबाद में हालत गंभीर हैं। नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार, आज (5 नवंबर) को सुबह 6 बजे तक गाजियाबाद में वसुंधरा का वायु गुणवत्ता सूचकांक 429 पर पहुंच गया। नोएडा के सेक्टर 116 का एयर क्वालिटी इंडेक्स 445 है। सेक्टर 1 की भी हालत गंभीर है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत अन्य शहरों का भी कुछ ऐसा ही हाल है।

नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार, लखनऊ के गोमती नगर में यूपीपीसीबी 223 एक्यूआई (ख़राब), लालबाग का 326 एक्यूआई (बहुत खराब), कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1- 225 एक्यूआई (ख़राब), तालकटोरा जिला उद्योग केंद्र का 328 एक्यूआई (बहुत खराब) और बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय का 228 एक्यूआई · (ख़राब) रहा। इसके अलावा, यूपी के बागपत, बुलंदशहर, हापुड, मेरठ और खुर्जा हवा में प्रदूषक तत्वों के कारण ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बने हुए हैं और मुजफ्फरनगर और गोरखपुर ‘खराब’ श्रेणी में हैं। मुजफ्फरनगर की की नई मंडी का वायु गुणवत्ता सूचकांक 263 है।

नोएडा फेडरेशन ऑफ अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन ने प्रदूषण पर काबू पाने के लिए दिल्ली की तर्ज पर सम-विषम योजना लागू करने की मांग की है।

Compiled: up18 News