Wedding Muhurat 2023 : नवंबर में 5 तो दिसंबर में बजेगी 7 दिन शहनाई, जानें ठाकुर प्रसाद कैलेंडर के शुभ मुहूर्त

शुभ मुहूर्त: नवंबर में 5 तो दिसंबर में बजेगी 7 दिन शहनाई, मैरिज होम व होटल में बुकिंग पूरी

Religion/ Spirituality/ Culture

नई दिल्ली। देश में एक बार फिर से शादियों का सीजन शुरू होने जा रहा है। इस साल 23 नवंबर 2023 से 15 दिसंबर 2023 तक शादियों के 12 दिन शुभ हैं। इन 12 दिनों में ही बैंड, बाजा और बारात निकालने की तैयारी करनी होगी, वरना मामला 2024 तक खिसक सकता है। अगर आप नवंबर-दिसंबर महीने में भी शादी नहीं कर रहे हैं तो फिर आपको साल 2024 तक शादी के लिए शुभ मुहूर्त का इंतजार करना पड़ेगा। खासकर, वे लोग जो इस साल के शुरुआत में गर्मियों में किसी कारण शादी से वंचित रह गए थे, वैसे लोगों के लिए नवंबर और दिसंबर महीने के 12 दिन खास होने वाले हैं।

पंडित गोरखनाथ मिश्र बताते हैं कि नवंबर महीने में विवाह के लिए पांच दिन शुभ हैं। यूपी-बिहार में प्रचलित ठाकुर प्रसाद कैलेंडर के अनुसार 23 नवंबर, 24 नवंबर, 27 नवंबर, 28 नवंबर और 29 नवंबर विवाह के शुभ दिन हैं। इसी तरह दिसंबर महीने में 7 दिन विवाह के लिए शुभ माने गए हैं। ये दिन 5 दिसंबर, 6 दिसंबर, 7 दिसंबर, 8 दिसंबर, 9 दिसंबर, 11 दिसंबर और 15 दिसंबर हैं।

शादी के शुभ दिन आ गए नजदीक

दिल्ली-एनसीआर में शादियों के शुभ मुहूर्त को देखते हुए लोग अभी से ही हलवाई, मंडप, मैरिज होम से लेकर होटल और गाड़ियां तक बुक करने में लग गए हैं। चांदनी चौक और सदर बाजार जैसे थोक बाजारों में कपड़ों के ऑर्डर लिए जा रहे हैं। हालांकि, बाजारों में त्योहारी सीजन को लेकर पहले से ही रौनक है। इसके बावजूद शादियों के शुभ मुहूर्त को देखते हुए इस बार इलेक्ट्रॉनिक, ज्वैलरी और कपड़ा बाजार में भी खूब खरीददारी हो रही है।

गौरतलब है कि हिदू धर्म में शुभ कार्य के लिए शुभ मुहूर्त देखना वर्षों से चली आ रही परंपरा है। हिन्दू धर्म के अनुसार देश के अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग पंचांगों के अनुसार शादी विवाह होते हैं। यूपी और बिहार में मिथिला और वणारसी पंचांग के अनुसार अमूमन शादी विवाह के लिए शुभ दिन निकाले जाते हैं। ऐसे में इस साल नवंबर और दिसंबर महीने में 12 दिन विवाह के शुभ दिन निकाले गए हैं। बता दें कि इस साल जुलाई, अगस्त, सितंबर और अक्टूबर महीने में विवाह के शुभ मुहूर्त नहीं थे, क्योंकि इस अवधि में भगवान विष्णु योग निद्रा में चले गए थे। इस अवधि में कोई भी शुभ या मांगलिक कार्य नहीं होते हैं।

Compiled: up18 News