सेना का बड़ा फैसला, एडवांस्ड चॉपर एएलएच ध्रुव के इस्तेमाल पर रोक लगाई

Exclusive

न्यूज एजेंसी के अनुसार एएलएच ध्रुव फ्लीट का एक हेलकॉप्टर मार्च महीने में मुंबई में क्रैश कर गया था। राहत की बात ये है कि इस हेलकॉप्टर ने कुछ पहले ही वीवीआईपी ड्यूटी को अंजाम दिया था। वहीं एक अन्य हेलिकॉप्टर केरल के कोच्चि में अप्रैल महीने में क्रैश कर गया। इस हेलिकॉप्टर का कोस्ट गार्ड इस्तेमाल कर रहा था। ध्रुव हेलिकॉप्टर बेड़े के हेलिकॉप्टर ग्राउंड किए जाने के बाद सेना को मुश्किलों को सामना करना पड़ सकता है।

सेना के पास ध्रुव फ्लीट के 191 हेलिकॉप्टर

सैन्य मूवमेंट्स के लिए अब सेना को चीता/चीता जैसे हेलिकॉप्टर पर निर्भर रहना होगा। चूंकि सेना अभी आतंकियों की तलाश में है, ऐसे में सैनिकों के मूवमेंट्स की जरूरत पड़ सकती है। एडवांस्ड लाइटवेट हेलिकॉप्टर की संख्या सेना के पास 191 थी। किश्तवाड़ में क्रैश के बाद सेना ने इस फ्लीट पर फिलहाल रोक लगाने का फैसला किया। यह फैसला सैनिकों की सुरक्षा को ध्यान रमें रखते हुए किया गया है।

तकनीकी खराबी के चलते हेलिकॉप्टर ने की एमरजेंसी लैंडिंग

दुर्घटनाग्रस्त एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ क्षेत्र में अभियान पर था। भारतीय सेना के उत्तरी कमान मुख्यालय ने अपने बयान में बताया कि हेलिकॉप्टर में तकनीकी खराबी के चलते उसे किश्तवाड़ इलाके में मरुआ नदी के तट पर एहतियाती लैंडिंग की गई थी। दो पायलट और एक टेक्नीशियन हेलिकॉप्टर में सवार थे, एमरजेंसी लैंडिंग की वजह से उन्हें चोटें भी आई थीं।

Compiled:  up18 News